हालात

बड़ी खबर LIVE: बेरोजगारी के कारण गुजरात में हो रहे आप्रवासी मजदूरों पर हमले- राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि गुजरात में बाहरी मजदूरों पर हो रहे हमलों का कारण गुजरात में बढ़ती बेरोजगारी है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

बेरोजगारी के कारण गुजरात में हो रहे आप्रवासी मजदूरों पर हमले : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि बेरोजगारी के कारण गुजरात में बाहरी मजदूरों पर हमले हो रहे हैं। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि, “ग़रीबी से बड़ी कोई दहशत नहीं है। गुजरात में हो रहे हिंसा की जड़ वहाँ के बंद पड़े कारख़ाने और बेरोज़गारी है। व्यवस्था और अर्थव्यवस्था दोनो चरमरा रही है| प्रवासी श्रमिकों को इसका निशाना बनाना पूर्णत ग़लत है| मैं पूरी तरह से इसके ख़िलाफ़ खड़ा रहूँगा|

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

रिकॉर्ड के निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार डॉलर के मुकाबले 74.02 के स्तर पर हुआ बंद

रुपये में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के रिकॉर्ड निचले स्तर पहली बार 74.02 पर बंद हुआ। विदेशी निवेशकों की लगातार निकासी के बीच सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे गिरकर 73.90 पर खुला था।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: जम्मू क्षेत्र में 61 फीसदी और कश्मीर में 17.5 फीसदी पड़े वोट

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदात खत्म हो गया है। जम्मू में 61 फीसदी और कश्मीर में 17.5 वोट पड़े हैं। पहले चरण में 11 जिलों में वोटिंग हुई। इसमें श्रीनगर शहर के तीन नगर पालिका वार्ड के अलावा, कश्मीर घाटी के कुपवाड़ा, हंदवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला, चाडूरा, बड़गाम, खानसाहिब, अचबल, देवसर, कोकरनाग, काजीगुंड और कुलगाम नगरपालिका समितियों और लद्दाख के लेह और कारगिल क्षेत्र में मतदान हुए।

वहीं जम्मू क्षेत्र के बिश्नाह, अरनिया, आर.एस. पुरा, अखनूर, खौर, जुरियन, राजौरी, थानामांडी, नौशेरा, कालाकोटा, सुंदरबनी, पुंछ और सुरनकोट की नगरपालिका समितियों के लिए भी मतदान हुए। पहले चरण में 422 वार्डों के लिए 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें जम्मू में 1010, कश्मीर में 207, लद्दाख में 66 उम्मीदवार हैं।

राज्य में निकाय चुनाव चार चरणों में हो रहे हैं। दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को, तीसरे चरण का मतदान 13 अक्टूबर और आखिरी चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

अहमद पटेल ने गुजरात में हिंदी भाषी लोगों पर हो रहे हमलों की निंदा की

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने गुजरात में हिंदी भाषी लोगों पर हो रहे हमलों की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि बेकसूर लोगों के साथ ऐसा व्यवहार नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर यह किसी क्षेत्र में शुरू होता है, तो यह दूसरे क्षेत्र में भी होगा, मुंबई एक उदाहरण है। कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर किसी ने जुर्म किया है तो उसके खिलाफ कानून अपना काम करेगा।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार: विलियन डी नोर्डहॉस और पॉल एम रोमर को मिलेगा पुरस्कार

अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। अर्थशास्त्र का नोबेल दो शख्सियतों को दिया जाएगा, जिसमें विलियन डी नोर्डहॉस और पॉल एम रोमर के नाम शामिल हैं। रॉयल स्वीडिश अकेडमी ऑफ साइंसेज ने इन पुरस्कारों की घोषणा की है।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर बोले नाना, मुझे जो कुछ कहना था, 10 साल पहले कह चुका हूं

अभिनेत्री तनुश्री दत्ता के आरोपों पर मीडिया से बात करते हुए अभिनेता नाना पाटेकर ने कहा कि मुझे जो कुछ कहना था, 10 साल पहले कह चुका हूं। बता दें कि तनुश्री ने आरोप लगाते हुए कहा था कि 10 साल पहले एक फिल्म की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर ने उनका यौन शोषण किया था। इस मामले में तनुश्री दत्ता ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवा दिया है।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

वीवीपैट की जांच की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

कांग्रेस के नेता कमलनाथ की उस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है, जिसमें वीवीपैट की जांच की मांग की गई है। याचिका में मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाता सूची की भी जांच की मांग की गई है।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

फिर बिगड़ी दिलीप कुमार की तबीयत, अस्पताल में भर्ती

बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार को रविवार को हॉस्पिटल में एडमिट किया गया है। दिलीप कुमार के ट्विटर हैंडल से जारी बयान के मुताबिक, “कल देर रात दिलीप साहब को हॉस्पिटल में एडमिट किया गया। उन्हें निमोनिया का ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। उनकी बेहतर सेहत के लिए दुआ करें।”

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

बिहार के सपौल में छात्राओं की पिटाई पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता

बिहार के सुपौल में 34 स्कूली छात्राओं की पिटाई के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने चिंता व्यक्त की है। कोर्ट ने कहा, “अखबारों में प्रकाशित सभी खबरें अच्छी नहीं हैं। लड़कियों के कंकाल बरामद हुए हैं। छेड़खानी से खुद को बचाने की कोशिश करने पर 34 लड़कियों को पीटा गया। आप बच्चों के साथ ऐसा व्यवहार कैसे कर सकते हैं? ऐसी समस्याएं दिन-रात बढ़ती जा रही हैं।”

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

गुजरात: हिंदी भाषी लोगों पर हमलों को लेकर सरकार की सफाई

गुजरात में हिंदी भाषी लोगों पर हो रहे हमलों को लेकर राज्य सरकार ने सफाई दी है। इस मुद्दे पर मीडिया से बात करते हुए राज्य के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा कि इस मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

राज्य के गृह मंत्री ने माना कि पिछले 4 से 5 दिनों में यूपी और बिहार के लोगों पर हमले हुए हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनसे पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कहा कि आईटी अधिनियम के तहत 3 मामले दर्ज किए गए हैं।

प्रदीप सिंह ने कहा कि 4-5 दिनों में राज्य में जो भी घटनाएं हुई हैं उसके बार में केंद्र को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार से संपर्क में हैं।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

इस मुद्दे पर मीडिया से बात करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने इस मामले में गुजरात के मुख्यमंत्री से बात की है। नीतीश कुमार ने कहा कि जिन लोगों ने जुर्म किया उन्हें सजा मिलनी चाहिए, लेकिन आरोपियों की वजह से बेकसूर लोगों को परेशान नहीं किया जाना चाहिए।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

छात्र नजीब की मां को दिल्ली हाई कोर्ट से झटका, सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट पर रोक लगाने से इनकार

जेएनयू के छात्र नजीब की गुमशुदगी के मामले में सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका दिल्ली हाई कोर्ट से खारिज हो गई है। नजीब की मां ने यह याचिका दाखिल की थी, और सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट पर रोक लगाने की मांग की थी। कोर्ट के फैसले के बाद मीडिया से बात करते हुए नजीब की मां ने कहा, “मेरे बेटे को गायब हुए 2 साल हो चुके हैं। मुझे कोर्ट से काफी उम्मीदें थीं। कोर्ट के इस फैसले के बाद हम जहां से आगे बढ़े थे फिर वहीं पहुंच गए हैं। सीबीआई ने कोर्ट को गुमराह किया है। अब हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।”

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: 11 बजे तक के मतदान प्रतिशत

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी है। सुबह 11 बजे तक के मतदान प्रतिशत आ गए हैं। अनंतनाग में 5 फीसदी, बडगाम में 3 फीसदी, बांदीपोरा में 2 फीसदी बारामूला में 3 फीसदी, जम्मू में 34 फीसदी, कारगिल में 33 फीसदी, कुपवाड़ा में 18 फीसदी, लेह में 26 फीसदी पुंछ में 47 फीसदी, राजौरी में 55 फीसदी और श्रीनगर में 3.50 फीसदी मतदान हुए हैं।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

जम्मू में मतदान को लेकर उत्साह, घाटी में पोलिंग बूथों पर कम दिख रहे मतदाता

जम्मू-कश्मीर में 13 साल के लंबे अंतराल के बाद हो रहे नगरपालिका चुनाव में जम्मू, राजौरी, पुंछ में मतदाताओं की लंबी कतारे देखने को मिल रही हैं, जबकि घाटी में मतदान केंद्रों पर छिटपुट लोग ही नजर आ रहे हैं। सुबह सात बजे से मतदान शुरू होने के बाद गांधी नगर, आर.एस.पुरा, अरनिया, जुरियां, खौर, अखनूर, बिश्नाह, नौशेरा, सुरंकोट, कलाकोट और अन्य जगहों पर मतदान करने के लिए उत्साहित मतदाताओं की भीड़ उमड़ रही है।

वहीं, कश्मीर में तस्वीर बिल्कुल इसके उलट देखने को मिल रही है, क्योंकि निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान दो प्रमुख दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा किए गए बहिष्कार के बीच हुआ है।

एक मतदान अधिकारी ने बताया कि बारामुला नगर परिषद के लिए पहले दो घंटों में कुल 218 वोट पड़े हैं। अधिकारी ने कहा कि बडगाम में एक नगरपालिका वार्ड में सुबह 9 बजे तक सिर्फ चार वोट पड़े, जबकि बांदीपोरा जिले के एक मतदान केंद्र में 8 वोट डाले गए, जहां दो घंटे में 187 वोट पड़े हैं।

कुपवाड़ा में एक ही समय में 11 वाडरें में 545 वोट पड़े, जबकि हंदवाड़ा, जहां प्रमुख मतदाताओं में से एक विधायक सज्जाद गनी लोन हैं, में 263 वोट पड़े हैं। वहीं दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के कोकरनाग, काजीगुंड, अचबाल और देवसर में भी कम संख्या में मतदाता नजर आ रहे हैं।

लद्दाख क्षेत्र के लेह और कारगिल के बारे में खबरों में कहा गया कि ठंड के कारण मतदाता घरों से कम निकले हैं। हालांकि, दोपहर तक मतदाताओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। मतदान शाम 4 बजे खत्म होगा।

चुनाव राज्य के 1,145 नगर पालिका वाडरे में से 422 के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे हैं। चार चरणों में होने वाले नगरपालिका चुनाव के लिए 1,204 उम्मीदवार मैदान में हैं, जो 16 अक्टूबर को संपन्न होगा। मतगणना 20 अक्टूबर को होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू में किया मतदान

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता ने जम्मू में मतदान किया।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

राफेल डील को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल, केंद्र सरकार से एक रिपोर्ट मांगने की अपील

राफेल डील को लेकर सुप्रीम कोर्ट में वकील विनीत ढांडा ने एक अर्जी दाखिल की है। याचिका में कहा गया है कि राफेल सौदे को लेकर अदालत को केंद्र सरकार से एक रिपोर्ट मांगी जानी चाहिए। याचिका में कोर्ट से केन्द्र को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि वह सौदे की विस्तृत जानकारी और यूपीए और एनडीए सरकारों के दौरान विमान की कीमतों का तुलनात्मक विश्लेषण सील बंद लिफाफे में न्यायालय को सौंपे। याचिका पर 10 अक्टूबर को सुनवाई होगी।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

जम्मू-कश्मीर: कड़ी सुरक्षा के बीच बारामूला में मतदान जारी

जम्मू-कश्मीर: मतदान के लिए बड़ी संख्या में लोग पोलिंग बूथों का कर रहे हैं रुख

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की धमकी और राजनीतिक दलों के बहिष्कार के बावजूद बड़ी संख्या में लोग पोलिंग बूथों पर पहुंचकर मतदान कर रहे हैं।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

उत्‍तर कश्‍मीर के बांदीपोरा में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी

उत्‍तर कश्‍मीर के बांदीपोरा में कड़ी सुरक्षा के बीच निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी है। उत्‍तर कश्‍मीर में जिन जगहों पर मतदान हो रहे हैं वहा पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

जम्मू: मतदान के लिए बड़ी संख्या में लोग पोलिंग बूथ पर पहुंचे

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के लिए मतदान फिलहाल शांतिपूर्ण तरीके से जारी है। बड़ी संख्या में लोग पोलिंग बूथ पर पहुंच कर मतदान कर रहे हैं। जम्मू के गोरखनगर मतदान केंद्र पर वोट देने के लिए मतदाता लाइन में लगे हुए हैं।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की धमकी और कुछ राजनीतिक दलों के बहिष्कार के बीच स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग की जा रही है। मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। मतदान को देखते हुए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है।

पहले चरण में 11 जिलों में वोटिंग हो रही है। श्रीनगर शहर के तीन नगर पालिका वार्ड के अलावा, कश्मीर घाटी के कुपवाड़ा, हंदवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला, चाडूरा, बड़गाम, खानसाहिब, अचबल, देवसर, कोकरनाग, काजीगुंड और कुलगाम नगरपालिका समितियों और लद्दाख के लेह और कारगिल क्षेत्र में मतदान हो रहे हैं।

वहीं जम्मू क्षेत्र के बिश्नाह, अरनिया, आर.एस. पुरा, अखनूर, खौर, जुरियन, राजौरी, थानामांडी, नौशेरा, कालाकोटा, सुंदरबनी, पुंछ और सुरनकोट की नगरपालिका समितियों के लिए भी मतदान हो रहे हैं। पहले चरण में 422 वार्डों के लिए 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें जम्मू में 1010, कश्मीर में 207, लद्दाख में 66 उम्मीदवार हैं।

नेशनल कांफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, हाकिम यासीन के नेतृत्व वाले पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट और गुलाम हसन मीर की अध्यक्षता वाली डेमोक्रेटिक पार्टी नेशनलिस्ट समेत मुख्य राजनीतिक दलों ने निकाय चुनाव का बहिष्कार किया है। वहीं अलगाववादियों ने लोगों से चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी नहीं करने की अपील की है और पूरे घाटी में बंद की भी घोषणा की है।

राज्य में निकाय चुनाव चार चरणों में हो रहे हैं। दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को, तीसरे चरण का मतदान 13 अक्टूबर और आखिरी चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी।

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Oct 2018, 8:58 AM IST