हालात

बिहार में रोजगार मांग रहे छात्रों पर लाठी चार्ज, विधानसभा मार्च कर नीतीश सरकार को वादे याद कराने जा रहे थे

पुलिस कार्रवाई पर आक्रोश जताते हुए छात्रों ने कहा कि बिहार की नीतीश सरकार चुनाव जीतने के बाद अब अपने चुनावी वदे से पीछे भाग रही है। एनडीए ने बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश के युवाओं को 19 लाख रोजगार देने का वादा किया था, जिसे अब वह भूल गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

नौकरी की मांग को लेकर सोमवार को वामपंथी दलों के छात्र संगठनों ने बिहार की राजधानी पटना में जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान विधानसभा मार्च कर रहे छात्रों और युवाओं पर काबू पाने के लिए पुलिस को पहले वॉटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा और फिर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल का प्रयोग किया गया।

Published: undefined

पुलिस के मुताबिक, सबको शिक्षा और सबको रोजगार की मांग को लेकर आईसा सहित वामपंथी दलों के कई छात्र संगठनों के लोग गांधी मैदान से रैली लेकर विधानसभा का घेराव करने निकले। इसी क्रम में जे पी गोलंबर के पास पुलिस प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को रोक दिया। बैरिकेडिंग के बावजूद प्रदर्शनकारी आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे, जिस पर पुलिस से उनकी नोंकझोंक शुरू हो गई।

Published: undefined

इसके बाद पुलिस ने उन्हें काफी समझाने की कोशिश की, लेकिन जब वे नहीं माने तब वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया। इस पर भी जब छात्र नहीं माने तो अंत में पुलिस को प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। इस बीच, जेपी गोलंबर पर अफरा-तफरी मच गई। पुलिस की लाठीचार्ज में कई प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं। पुलिस का भी दावा है कि कई पुलिसकर्मियों को भी चोटें आई हैं।

Published: undefined

पुलिस कार्रवाई पर आक्रोश जताते हुए छात्र नेताओं ने कहा कि बिहार की नीतीश सरकार चुनाव जीतने के बाद अब अपने चुनावी वायदे से पीछे भाग रही है। एनडीए की ओर से बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश के युवाओं को 19 लाख नौकरी देने का वादा किया गया था, जिसे अब वह भूल गई है। सरकार को उसके वादे याद दिलाने के लिए आज छात्रों ने विधानसभा मार्च निकाला, जिसके साथ बर्बर व्यवहार किया गया।

Published: undefined

वामपंथी छात्र संगठनों के नेताओं ने कहा कि प्रदर्शन में शिक्षा और रोजगार का मुद्दा था, सरकार को छात्र-युवाओं के प्रतिनिधिमंडल को बुलाकर उनसे वार्ता करनी चाहिए थी, लेकिन इसके उलट प्रदर्शन पर आंसू गैस के गोले दागे गए, पानी की बौछार की गई और युवाओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया। प्रशासन ने गांधी मैदान से निकले उनके मार्च को जेपी चैक से आगे बढ़ने तक नहीं दिया। पुलिस के लाठीचार्ज में कई युवाओं के सिर फट गए और कई लोग बुरी तरह घायल हुए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined