हालात

आगराः ट्रंप के स्वागत की तैयारी में पेड़ों के पत्ते धोए गए, लोगों के लिए कई रास्ते बंद, पेट्रोल पंप से तेल खाली

अहमदाबाद के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए ऐतिहासिक शहर आगरा पूरी तरह से तैयार है। ट्रंप के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से ताजमहल तक रास्ते में पड़ने वाले पेड़ों को धोया गया है। साछ ही आम जनता के लिए शहर के कई रास्तों सहित ताजमहल को बंद कर दिया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

भारत दौरे पर सोमवार दोपहर गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का वहां भव्य स्वाग किया गया। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के सरदार बल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उनका गले लगाकर भारत की धरती पर स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेता बापू के साबरमती आश्रम गए और फिर वहां से मुख्य कार्यक्रम स्थल मोटेरा स्टेडियम पहुंचे जहां एक विशाल जनसमूह को दोनों नेताओं ने संबोधित किया।

Published: undefined

अहमदाबाद के बाद राष्ट्रपति ट्रंप का आगरा आने का कार्यक्रम है, जहां वह अपने पूरे परिवार संग ताजमहल का दीदार करेंगे। राष्ट्रपति ट्रंप शाम 4.45 बजे आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे, जहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे। वहां से ट्रंप 5.15 बजे ताजमहल का दीदार करने पहुंचेंगे, जहां वह करीब एक घंटा बिताएंगे और फिर विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Published: undefined

अमेरिकी राष्ट्रपति के इस दौरे के लिए आगरा शहर पूरी तरह से तैयार है। ट्रंप के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से ताजमहल तक के 13 किलोमीटर लंबे रास्ते को प्रशासन ने काफी सूबसूरती से सजाया है। ट्रंप की यात्रा को देखते हुए एयरपोर्ट से ताजमहल के रास्ते में पड़ने वाले पेड़ों की भी धुलाई की गई है। मार्ग में कई जगहों पर प्रशासन ने फूलों से कई मूर्तियां और कलाकृतियां बनवाई हैं। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मेलानिया के स्वागत में विशाल होर्डिंग, तख्तियां, कटआउट और पोस्टर लगाए गए हैं।

Published: undefined

इस बीच ट्रंप के स्वागत के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं। ट्रंप की यात्रा के लिए सोमवार सुबह से ही ताजमहल को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा पूरे शहर में आम लोगों के लिए कई रास्तों को बंद कर दिया गया है। कई रास्तों को डायवर्ट किया गया है। सोमवार सुबह से ही शहर में भारी वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया है। इसके अलावा ट्रंप के दौरे को देखते हुए आगरा के रूट में पड़ने वाले पेट्रोल पंप से तेल खाली करवा दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से ये कदम उठाया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined