हालात

लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप

घटना के बाद चुनाव प्रक्रिया थोड़ी देर के लिए रोक दी गई। इसके कुछ देर बाद बूथ अधिकारी जली हुई ईवीएम के बदले में दूसरी मशीनें लाने में कामयाब रहे और तब जाकर मतदान फिर से शुरू हुआ। पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया और उसे आगे की जांच के लिए ले जाया गया है।

महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप
महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप फोटोः IANS

महाराष्ट्र के माधा लोकसभा क्षेत्र के बगलवाड़ी गांव में मंगलवार दोपहर एक चौंकाने वाली घटना में एक व्यक्ति ने एक मतदान केंद्र पर पेट्रोल छिड़ककर कम से कम तीन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को आग लगा दी। बाहर निकलने से पहले वह कथित तौर पर 'जय मराठा', 'एक मराठा, लाख मराठा' आदि नारे लगा रहा था, लेकिन मतदान केंद्र के बाहर तैनात पुलिस बल ने उसे पकड़ लिया।

Published: undefined

सोलापुर के डीएम कुमार आशीर्वाद ने घटना पर कहा, "सांगोला में मतदान केंद्र संख्या 86 पर एक मतदाता ने ईवीएम मशीन में आग लगाने की कोशिश की। तीन मतपत्र इकाइयां थोड़ी काली दिख रही थीं लेकिन वे ठीक थीं। नियंत्रण इकाई और वीवीपैट भी सही थीं। हमने ईवीएम मशीनों को बदल दिया और नई ईवीएम मशीनों पर एक मॉक पोल आयोजित किया। इसके बाद नई ईवीएम मशीनों पर मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। मूल ईवीएम मशीन की नियंत्रण इकाइयां बरकरार रहीं और इसलिए इसमें दर्ज वोट गिने जा सकते हैं। मतदान प्रक्रिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, इसलिए पुनर्मतदान की कोई आवश्यकता नहीं है। जिस व्यक्ति ने ऐसा किया है, उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी।''

Published: undefined

अधिकारियों के अनुसार, दोपहर करीब 1 बजे वह व्यक्ति पेट्रोल की एक बोतल लेकर मतदान केंद्र में घुस गया, उसे वहां कम से कम तीन ईवीएम पर डाला और आग लगा दी, जिससे अन्य मतदाता और वहां ड्यूटी पर मौजूद चुनाव अधिकारी हैरान रह गए। कुछ चुनाव अधिकारी तुरंत पानी की एक कैन लेकर आए और जलते हुए उपकरणों को बुझाया, लेकिन कम से कम तीन ईवीएम बेकार हो गईं, जबकि घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए।

Published: undefined

एक अधिकारी ने कहा, चुनाव प्रक्रिया थोड़ी देर के लिए रोक दी गई। इसके कुछ देर बाद बूथ अधिकारी जली हुई ईवीएम के बदले में दूसरी मशीनें लाने में कामयाब रहे और मतदान फिर से शुरू हुआ। पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया और उसे आगे की जांच के लिए ले जाया गया है। उसके कृत्य के पीछे के मकसद का पता नहीं चल सका। इस बीच, बगलवाड़ी मतदान केंद्र के बाहर पुलिस सुरक्षा और कड़ी कर दी गई और मतदान बिना किसी समस्या के जारी रहा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined