हालात

मध्य प्रदेश: हरदा में पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 8 की मौत, 60 से ज्यादा घायल

इस फैक्ट्री में पटाखों में विस्फोट और आग के विकराल रुप लेने के बाद आसपास के कई मकान भी जद में आ गए। इतना ही नहीं, फैक्ट्री के आसपास के इलाके में मकान से उछले ईंट- पत्थर ने सड़कों से गुजरते लोगों को भी अपनी चपेट में ले लिया।

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट से 8 की मौत
हरदा की पटाखा फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट से 8 की मौत 

मध्य प्रदेश के हरदा जिले में स्थित एक पटाखा निर्माण इकाई में हुए कई विस्फोटों के कारण भीषण आग लगने से 8 लोगों की मौत हो गई और 60 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। घायलों और जलने वाले व्यक्तियों का इलाज फिलहाल जारी है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक, हरदा जिले के बैरागढ़ क्षेत्र में मगरधा मार्ग के पास में एक रिहायशी कॉलोनी स्थित है, जहां पर एक पटाखा उत्पादन इकाई चल रही थी। इस इकाई में मंगलवार के दिन धमाकों के साथ आग भड़क उठी। आकाश में आग की लपटें और धुआं के बादल दिखाई देने लगे। यह आग अत्यंत विकराल हो गई और इसने आसपास के कई घरों को अपने जद में ले लिया है।

Published: undefined

इससे पहले हरदा के कलेक्टर ऋषि गर्ग ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि छह लोगों की मौत हुई है और 59 लोग घायल हुए हैं। इन घायलों का उपचार जारी है। राहत और बचाव कार्य जारी है। आग पर काबू पाने के लिए आसपास से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलाई गई हैं।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस हादसे को लेकर एक्स पर लिखा, "हरदा में पटाखा फैक्ट्री में आग लगने का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ। मंत्री उदय प्रताप सिंह और वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं।"

Published: undefined

उन्होंने इस हादसे में झुलसे और घायलों को बेहतर उपचार मुहैया कराने को लेकर भोपाल तथा इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। साथ ही इंदौर व भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भी भेजा जा रहा है।

इस फैक्ट्री में पटाखों में विस्फोट और आग के विकराल रुप लेने के बाद आसपास के कई मकान भी जद में आ गए। इतना ही नहीं, फैक्ट्री के आसपास के इलाके में मकान से उछले ईंट- पत्थर ने सड़कों से गुजरते लोगों को भी अपनी चपेट में ले लिया। परिणाम स्वरुप वे सड़क पर गिर गए। कई लोग सड़क पर अचेत अवस्था में भी नजर आए।

Published: undefined

राज्य सरकार के पूर्व मंत्री कमल पटेल ने भी इस हादसे को दुखद बताया है और उनका कहना है कि आग भीषण है और उस पर काबू पाने के लिए आसपास के क्षेत्र से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुलाई गई हैं। इस फैक्टरी को बैन किया गया था, ब्लैक लिस्टिड कर दिया गया था। उसके बाद कैसे चल रही थी, यह जांच के बाद ही पता चलेगा।

स्थानीय लोगों का कहना है कि एक के बाद एक कई धमाके सुनाई दिए और आग का गुबार नजर आने लगा। इसके साथ ही पटाखा फैक्टरी के आसपास के मकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया। यह धमाके इतने तेज थे कि आसपास का इलाका भी दहल गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined