हालात

मध्य प्रदेशः सीहोर में बोरवेल के गड्ढे में गिरी ढाई साल की बच्ची की मौत, खेत के मालिक पर केस दर्ज

बच्ची को बचाने के अभियान में जहां सेना की मदद ली गई तो वहीं एक्सपर्ट और रोबोट को भी इस अभियान का हिस्सा बनाया गया। रोबोटिक तकनीक के जरिए बच्ची को आज गड्ढे से बाहर तो निकाला गया, मगर उसके शरीर में किसी तरह की हरकत नहीं थी।

मध्य प्रदेश के सीहोर में बोरवेल के गड्ढे में गिरी ढाई साल की बच्ची की मौत
मध्य प्रदेश के सीहोर में बोरवेल के गड्ढे में गिरी ढाई साल की बच्ची की मौत फोटोः सोशल मीडिया

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में लगभग 300 फीट गहरे बोरवेल के गड्ढे में गिरी ढाई साल की बच्ची को आज रोबोटिक तकनीक की मदद से बाहर तो निकाल लिया गया, लेकिन बच्ची को बचाया नहीं जा सका। गड्ढे से निकालने के बाद उसे अचेत अवस्था में परिजनों के साथ जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने बच्ची की मौत के मामले में उस खेत के मालिक पर केस दर्ज किया है, जहां खोदे गए बोरवेल के गड्ढे में बच्ची गिर गई थी।

Published: 08 Jun 2023, 8:15 PM IST

सीहोर जिले के मुंगावली गांव में राहुल कुशवाहा की ढाई साल की बच्ची सृष्टि मंगलवार की दोपहर के घर के पास ही खेत में खेल रही थी और वह बोरवेल के खुले पड़े गड्ढे में जा गिरी। बच्ची पहले 25 फुट की गहराई पर थी और उसके बाद से वह लगातार नीचे खिसकती जा रही थी। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के दल बचाव काम में लगे हुए थे।

Published: 08 Jun 2023, 8:15 PM IST

बुधवार को सेना को राहत और बचाव कार्य में लगाया गया। बच्ची को हुक के जरिए बाहर निकालने की कोशिश हुई मगर नाकामी हाथ लगी। बच्ची उपर आने की बजाय हुक से गिरकर सौ फुट से ज्यादा नीचे जा पहुंची। फिर बच्ची को सुरक्षित निकालने के लिए पोकलेन और जेसीबी मशीनों की मदद ली गई, समानांतर गड्ढा खोदा गया। बच्ची की हरकत पर कैमरे से नजर रखी जा रही थी। उसे लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही थी।

Published: 08 Jun 2023, 8:15 PM IST

एक तरफ जहां राहत और बचाव अभियान चलता रहा वहीं बच्ची लगातार नीचे की तरफ खिसकती गई। बच्ची को बचाने के इस अभियान में जहां सेना की मदद ली गई तो वहीं एक्सपर्ट और रोबोट को भी इस अभियान का हिस्सा बनाया गया। रोबोटिक तकनीक के जरिए बच्ची को आज गड्ढे से बाहर निकाला गया, मगर उसके शरीर में किसी तरह की हरकत नहीं थी। उसे तुरंत एम्बुलेंस के जरिए जिला अस्पताल ले जाया गया है, जहां डॉक्टरों की टीम ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Published: 08 Jun 2023, 8:15 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Jun 2023, 8:15 PM IST