हालात

महाराष्ट्र: रायगढ़ भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हुई, कई घायल अस्पताल में भर्ती, बचाव अभियान जारी

भूस्खलन बुधवार रात करीब 11.45 बजे को हुआ था। 550 मीटर से अधिक ऊंची पहाड़ी का एक हिस्सा आदिवासी गांव इरशालवाड़ी पर गिर पड़ा था। इससे 30-40 झोपड़ियां दब गईं और उनमें रहने वाले लोग फंस गए।

महाराष्ट्र के रायगढ़ में भूस्खलन।
महाराष्ट्र के रायगढ़ में भूस्खलन। फोटो: सोशल मीडिया

महाराष्ट्र के रायगढ़ में खालापुर तहसील के इरशालवाड़ी गांव में हुए भूस्खलन में अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है। कई लोग घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अभी भी दर्जनों लोग लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। NDRF की टीम द्वारा बचाव अभियान जारी है।

भूस्खलन बुधवार रात करीब 11.45 बजे को हुआ था।  550 मीटर से अधिक ऊंची पहाड़ी का एक हिस्सा आदिवासी गांव इरशालवाड़ी पर गिर पड़ा था। इससे 30-40 झोपड़ियां दब गईं और उनमें रहने वाले लोग फंस गए। इरशालवाड़ी गांव की आबादी 228 है, इसमें से 100 से ज्यादा लोग इस त्रासदी से प्रभावित हुए हैं।

Published: undefined

भूस्खलन सूचना मिलने के बाद रायगढ़ जिला प्रशासन और पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंचीं और बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया। पहाड़ी इलाके में बड़े-बड़े पत्थर और चट्टानें बिखरी होने के कारण बचाव दल को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

अखिल महाराष्ट्र गिर्यारोहण महासंघ के अध्यक्ष उमेश ज़िरपे ने कहा कि महाराष्ट्र पर्वतारोही बचाव समन्वय केंद्र (एमएमआरसीसी) के माध्यम से लगभग 60 पर्वतारोही वहां खोज और बचाव अभियान में शामिल हुए हैं। ज़िरपे ने पुणे से बताया, "इरशालगढ़ किले वाली यह पहाड़ी एक लोकप्रिय ट्रैकिंग प्वाइंट है और इर्शलवाड़ी गांव दुर्घटनाग्रस्त चट्टानी चट्टानों के ठीक नीचे स्थित है।"

Published: undefined

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शुक्रवार को विधानसभा में एक बयान में घोषणा की कि राज्य के भूस्खलन संभावित क्षेत्रों के नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने और उन्हें स्थायी रूप से पुनर्वास करने का निर्णय लिया गया है। रायगढ़ जिले के इरशालवाड़ी हादसे पर शुक्रवार को कैबिनेट बैठक में चर्चा हुई। खतरनाक भूस्खलन संभावित क्षेत्रों के नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि इरशालवाड़ी के निवासियों को सिडको के माध्यम से स्थायी रूप से पुनर्वासित किया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined