हालात

GST और मंहगाई के खिलाफ सड़क पर उतरी महिला कांग्रेस, वित्तमंत्री के आवास के सामने किया प्रदर्शन

महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वित्तमंत्री के घर के बाहर प्रदर्शन करते हुए सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। थोड़ी ही देर में पुलिसकर्मियों ने सभी कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और उन्हें थाने ले गई। फिलहाल निर्मला के आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है

फोटोः विपिन
फोटोः विपिन 

देश में जीएसटी और बढ़ती महंगाई के खिलाफ महिला कांग्रेस ने सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय वित्तमंत्री के आवास के सामने प्रदर्शन किया। महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वित्तमंत्री के घर के बाहर प्रदर्शन करते हुए इसकी अव्यवस्था को लेकर सरकार के खिलाफ नाराजगी प्रकट करते हुए जमकर नारेबाजी की।

Published: undefined

महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा कि पिछले पांच साल में जीएसटी ने बुरा हाल कर दिया है। सरकार दमनकारी नीति अपना रही है। बेरोजगारी और महंगाई से लोगों का बुरा हाल है, लेकिन सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। प्रदर्शन के दौरान मौजूद पुलिसकर्मियों ने सभी महिला कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और उन्हें स्थानीय थाने में ले जाया गया। फिलहाल निर्मला के आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Published: undefined

भारत में 1 जुलाई 2017 को शुरू की गई वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था अब पांच साल पुरानी हो चली है। जीएसटी व्यवस्था का उद्देश्य देश में अप्रत्यक्ष कर एकत्र करने के तरीके में सुधार करना था। लेकिन इस प्रक्रिया में सुधार से ज्यादा अड़चनें आई हैं और इससे जहां कारोबार में दिक्कतें और मंहगाई बढ़ी है, वहीं केंद्र-राज्य संबंध में भी खटास आई है।

Published: undefined

जीएसटी लागू किए जाते समय आदर्श वाक्य कहा गया था- 'एक राष्ट्र, एक बाजार, एक कर' और इसके पीछे विचार था कि यह सभी हितधारकों के लिए एक आदर्श समाधान पेश कर सकता है, चाहे वह केंद्र या राज्यों की सरकारें हों, करदाता या कर प्रशासक हों। सरकार के बनाए इसके नियमों का कांग्रेस हमेशा विरोध करती रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined