हालात

ममता ने केंद्र पर मदर टेरेसा की संस्था के खाते फ्रीज करने का लगाया आरोप, मिशनरीज ऑफ चैरिटी ने किया इनकार

टीएमसी प्रमुख ने मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सारे बैंक खातों को फ्रीज किये जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि इससे संस्था के 22 हजार मरीजों और कर्मचारियों के पास न तो खाना बचा और न दवा बचा है। कानून सर्वोपरि है, लेकिन मानवीय प्रयासों से भी समझौता नहीं किया जाना चाहिए

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को सनसनीखेज दावा करते हुए आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने मदर टेरेसा द्वारा स्थापित संस्था मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सारे बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिए हैं। हालांकि इस मामले पर मिशनरीज ऑफ चैरिटी का भी बयान आ गया है और उसने केंद्र सरकार द्वारा उसके किसी भी बैंक खाते को फ्रीज किये जाने से इनकार किया है।

Published: 27 Dec 2021, 5:54 PM IST

टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने सोमवार शाम को एक ट्वीट में कहा, "यह सुनकर हैरानी हुई कि केंद्र ने क्रिसमस के दिन मदर टेरेसा की मिशनरीज ऑफ चैरिटी के भारत में सारे बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है। इससे संस्था के 22 हजार मरीजों और कर्मचारियों के पास न तो खाना बचा और न दवा बचा है। कानून सर्वोपरि है, लेकिन मानवीय प्रयासों से भी समझौता नहीं किया जाना चाहिए।"

Published: 27 Dec 2021, 5:54 PM IST

ममता के इस आरोप पर संस्था या केंद्र सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान तो नहीं आया है, लेकिन ‘आज तक’ की खबर के अनुसार मिशनरीज ने ऐसी किसी कार्रवाई से इनकार किया है। खबर के मुताबिक मिशनरीज ऑफ चैरिटी की प्रवक्ता सुनीता कुमार ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा संस्था के किसी खाते को फ्रीज किए जाने की उन्हें कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने दावा किया कि सारे बैंक खाते सही से काम कर रहे हैं। जहां तक मेरी बात है, मुझे ऐसी कोई जानकारी नहीं है।

Published: 27 Dec 2021, 5:54 PM IST

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में गुजरात के वडोदरा जिले में संस्था के लड़कियों के लिए धर्मार्थ घर के खिलाफ कथित जबरन धर्म परिवर्तन के आरोपों में मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने आरोपों के बारे में बताया कि लड़कियों को बाइबिल पढ़ने के लिए कहा जा रहा था और अन्य समुदायों के लोगों की कुछ शादियां ईसाई रीति-रिवाजों के अनुसार आयोजित की जा रही थीं। हालांकि, संस्थान में काम करने वाली एक नन ने आरोपों का खंडन किया था।

Published: 27 Dec 2021, 5:54 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Dec 2021, 5:54 PM IST