हालात

म्यांमार के सैन्य शासन ने ट्विटर, इंस्टाग्राम पर लगाई लगाम, दो दिन पहले फेसबुक किया था बंद

म्यांमार की सेना ने बीते सोमवार को देश का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया था। तख्तापलट से पहले सेना ने पूर्व स्टेट काउंसलर आंग सान सू की, पूर्व राष्ट्रपति यू विन म्यिंट समेत अन्य एनएलडी अधिकारियों को हिरासत में लिया और एक साल की आपात स्थिति की घोषण कर दी

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

सैन्य तख्तापलट के बाद म्यांमार का शासन चला रही सत्ता ने शनिवार को देश में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर और फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम एक्सेस करने पर रोक लगा दी है। इससे 2 दिन पहले ही देश के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनियों को सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के खिलाफ ऐसी ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे।

Published: undefined

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, म्यांमार के 4 ऑपरेटरों में से एक टेलीनॉर ने बयान जारी कर कहा है कि देश के सभी मोबाइल ऑपरेटरों, अंतर्राष्ट्रीय गेटवे और इंटरनेट सेवा देने वालों को म्यांमार के परिवहन और संचार मंत्रालय से एक निर्देश मिला है कि वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और इंस्टाग्राम को निलंबित कर दें।

Published: undefined

म्यांमार के परिवहन और संचार मंत्रालय ने देश के दूरसंचार कानून की धारा 77 के तहत ऑपरेटरों से ट्विटर और इंस्टाग्राम एक्सेस करने को अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए कहा है। साथ ही कहा है कि यह कदम सार्वजनिक हित और स्थिरता के लिए उठाया गया है। बजफीड के अनुसार, फेसबुक ने इस सप्ताह के शुरू में तख्तापलट के बाद म्यांमार को अस्थायी उच्च जोखिम वाली जगह बताया था।

Published: undefined

बता दें कि 8 नवंबर, 2020 के संसदीय चुनावों में हुए विवाद के चलते म्यांमार की सेना ने सोमवार को देश का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया था। तख्तापलट से पहले सेना ने पूर्व स्टेट काउंसलर आंग सान सू की, पूर्व राष्ट्रपति यू विन म्यिंट समेत अन्य एनएलडी अधिकारियों को हिरासत में लिया और एक साल की आपात स्थिति की घोषण भी कर दी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined