हालात

आर्थिक मोर्चे पर भारत को उबारने का मोदी सरकार का दावा लेकिन मूडीज ने घटाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने साल 2019 के लिए जीडीपी ग्रोथ दर घटाकर 6.2 फीसदी कर दिया है। हालांकि इससे पहले एजेंसी ने भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.8 फीसदी की दर से आगे बढ़ने का अनुमान जताया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश की अर्थव्यवस्था संकट के दौर से गुजर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस में कह रही है कि भारत बाकी देशों से बेहतर स्थिती में है, लेकिन क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने 2019 के लिए आर्थिक मोर्च पर झटका दिया है। मूडीज ने भारत के जीडीपी ग्रोथ का आंकड़ा घटा दिया है। मूडीज के मुताबिक भारत की जीडीपी ग्रोथ 6.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

Published: 23 Aug 2019, 8:00 PM IST

मूडीज ने इससे पहले भारत की इकॉनमी को 6.8 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद जताई थी। अब मूडीज ने जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 0.6 प्रतिशत कम कर दिया। साथ ही 2020 के लिए जीडीपी ग्रोथ दर के अनुमान को 7.30 से घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया।

Published: 23 Aug 2019, 8:00 PM IST

मूडीज की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती ने एशियाई निर्यात पर प्रतिकूल असर डाला है और कारोबार का अनिश्चित माहौल निवेश पर भारी पड़ा है। इससे पहले जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने भी जून की तिमाही में देश की जीडीपी ग्रोथ 5.7 फीसदी रहने का अनुमान जताया था।

Published: 23 Aug 2019, 8:00 PM IST

बता दें कि भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही है. ऑटोमोबाइल सेक्टर की हालत बेहद ख़राब है. बिक्री में आई भारी गिरावट के चलते कंपनियों को न सिर्फ प्रोडक्शन बंद करना पड़ा है बल्कि अपने कर्मचारियों की भी छुट्टी करनी पड़ रही है। दूसरी ओर देश की सबसे बड़ी बिस्किट निर्माता कंपनी पारले प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड अपने यहां से 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने के लिए मजबूर है।

इसे भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए सरकार के छुट्टा कदम, बैंकों को दिए जाएंगे 70,000 करोड़, कर्ज होगा सस्ता

Published: 23 Aug 2019, 8:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Aug 2019, 8:00 PM IST