हालात

मणिपुर में INDIA गठबंधन के सांसदों ने राज्यपाल अनुसुइया उइके से की मुलाकात, पीड़ितों की बदहाली को लेकर सौंपा ज्ञापन

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि राज्यपाल ने सुझाव दिया है कि मणिपुर की स्थिति का समाधान निकालने के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए।

मणिपुर में INDIA गठबंधन के सांसदों राज्यपाल अनुसुइया उइके से की मुलाकात। (फोटो- @INCIndia)
मणिपुर में INDIA गठबंधन के सांसदों राज्यपाल अनुसुइया उइके से की मुलाकात। (फोटो- @INCIndia) 

इंडिया गठबंधन के सांसद मणिपुर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। उनके दौरे का आज दूसरा और आखिरी दिन है। शनिवार को राहत शिविरों में सांसदों ने पीड़ितों से मुलाकात की थी, उनसे बातकर उनका हाल जाना था। आज इंडिया गठबंधन के सांसदों ने मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से मिलने इंफाल के राजभवन मुलाकात की।

Published: 30 Jul 2023, 11:19 AM IST

मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके से इंफाल में मुलाकात के बाद इंडिया गठबंधन प्रतिनिधिमंडल ने प्रेस से बात की। प्रतिनिधिमंडल के सदस्य और कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "सभी 21 सांसदों ने उन्हें ज्ञापन सौंपा। जब हमने उनसे बात की तो उन्होंने खुद अपना दर्द और दुख बयां किया। इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान हमने जो कुछ भी देखा, जो भी अनुभव प्राप्त किया, हमने जो कहा, वह उससे सहमत हुईं। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि हम मिलकर सभी समुदायों के नेताओं से बातचीत करें और समाधान निकालें। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि विपक्ष और सत्तारूढ़ दल दोनों को मिलकर एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल मणिपुर भेजना चाहिए और सभी समुदायों के नेताओं से बात करनी चाहिए जो लोगों के बीच अविश्वास की भावना को हल करने के लिए आवश्यक है।"

Published: 30 Jul 2023, 11:19 AM IST

अधीर रंजन चौधरी ने आगे कहा, “राज्यपाल ने सुझाव दिया है कि मणिपुर की स्थिति का समाधान निकालने के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए। जैसे ही हमें मौका मिलेगा हम संसद में केंद्र सरकार पर दबाव बनाएंगे और लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों और केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से जो कमियां हमने यहां देखी है, उन्हें सामने रखेंगे। हम केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि वह देरी न करे, हमारे अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार करे और मणिपुर मुद्दे पर चर्चा करे। स्थिति बिगड़ती जा रही है और इससे राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ रही हैं।”

Published: 30 Jul 2023, 11:19 AM IST

राज्यपाल को सौंपे गए ज्ञापन की कॉपी को शेयर करते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने लिखा, “मणिपुर के लोगों के गुस्से, चिंता, पीड़ा, दर्द और दुख से प्रधानमंत्री पर कोई फर्क नहीं पड़ता। जहां वह अपनी बात सुनाने और करोड़ों भारतीयों पर अपने 'मन की बात' थोपने में व्यस्त हैं, वहीं टीम इंडिया के 21 सांसदों का प्रतिनिधिमंडल मणिपुर के राज्यपाल के साथ मणिपुर की बात कर रहा है। उन्हें ज्ञापन दिया गया।”

Published: 30 Jul 2023, 11:19 AM IST

कांग्रेस सांसद फूलोदेवी नेताम ने कहा, “एक हॉल में 400-500 लोग रह रहे हैं। राज्य सरकार उन्हें केवल दाल-चावल मुहैया करा रही है, बच्चों को पूरे दिन खाने के लिए और कुछ नहीं मिल रहा है।" शौचालय या बाथरूम की कोई सुविधा नहीं। जिस तरह से लोग शिविरों में रह रहे हैं वह बहुत हृदय विदारक है।"

Published: 30 Jul 2023, 11:19 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Jul 2023, 11:19 AM IST