हालात

मुंबई: आरे में पेड़ों को कटता देख भड़के लोगों का प्रदर्शन, नेताओं और बॉलीवुड हस्तियों का भी फूटा गुस्सा

मुंबई में मेट्रो रेल शेड कार बनाए जाने के कारण आरे में पेड़ों की कटाई को लेकर स्थानीय लोगों, विपक्षी नेताओं और बॉलीवुड हस्तियों में काफी नाराजगी है। आरे में पेड़ कटाई का काम शुरू हुआ लोगों ने प्रदर्शन किया । इलाके में तनाव को देखते हुए धारा 144 लागू है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मुंबई के आरे कॉलोनी में पेड़ काटने मामला अब तूल पकड़ लिया है। शुक्रवार को बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा आरे कॉलोनी को जंगल घोषित करने की सभी याचिकाओं को खारिज करने के बाद पेड़ों की कटाई की गई। कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि जिन 2600 से अधिक पेड़ों को काटा जाना है, उनमें से 200 पेड़ शुक्रवार को काट दिया गया है।

Published: undefined

सोशल मीडिया पर पेड़ों को काटने का वीडियो वायरल होने के बाद पर्यावरण प्रेमी, सामाजिक कार्यकर्ता और लोग भड़क गए। इतना ही विपक्ष के नेता और बॉलीवुड की कइ हस्तियों ने नाराजगी जताई है। खबरों की माने तो लोगों की गुस्से को देखते हुए इलाके में धारा 144 लागू कर दिया गया है।

Published: undefined

शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे ने पेड़ों की कटाई को लेकर बीजेपी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, “आरे कॉलोनी के लोगों के साथ हमारे शिवसैनिक खड़ें हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुबंई मेट्रो मुंबईवासियों को अपराधी की तरह क्यों देख रही है और उनकी मांग को क्यों नहीं सुन रही।”

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा, “केंद्र सरकार के जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अस्तित्व में आने या प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है, जब मुंबई मेट्रो के तृतीय परियोजना के तहत आरे कॉलोनी के आसपास के क्षेत्र को नष्ट किया जा रहा है। मेट्रो द्वारा इसे अहंकार की लड़ाई बनाना केंद्र सरकार के उद्देश्य को नष्ट कर रही है।”

Published: undefined

वहीं कांग्रेस ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि बाहर प्रर्यावरण के प्रहरी बनने वाले पीएम का देश में काम अलग है।

Published: undefined

कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कहा कि आरे में पेड़ों की क्रूर कटाई मुंबई के लिए एक बड़ा झटका है। यह बार-बार अपने फेफड़ों में छुरा घोंपने जैसा है।

Published: undefined

मैट्रो कार शेड के लिए आरे की जंगल को काटने का विरोध बॉलीवुड में भी जमकर हो रहा है। बॉलीवुड एक्ट्रेस दिया मिर्जा, फरहान अख्‍तर, स्वरा भास्कर, विशाल ददलानी, फिल्मकार ओनिर समेत कई बड़ी हस्तियों ने भी ट्विटर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। ट्विटर पर सभी #SaveAareyForest के साथ ट्वीट कर रहे हैं।

Published: undefined

दरअसल, आरे में 2600 से ज्यादा पेड़ों को काट कर मेट्रो कार शेड बनाए जाने का उद्देश्य है, जिसके खिलाफ लोग विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। एमएमआरसीएल का कहना है कि उनके पास पेड़ काटने की अनुमति है। नाराज लोगों ने कहा कि एमएमआरसीएल ये पेड़ तभी काट सकता है, जब परमिशन को म्युनिसिपल कारपोरेशन के वेबसाइट पर अपलोड होने के 15 दिन बीत चुके हों।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined