हालात

गंगा की खराब हालत से एनजीटी नाराज, कहा, सिगरेट पैकेट पर देते हैं चेतावनी, तो गंगा के पानी पर क्यों नहीं? 

एनजीटी ने कहा कि गंगा का पानी पीने और नहाने के लायक नहीं है फिर भी लोग आस्था के नाम पर पी और नहा रहे हैं। सिगरेट की तरह गंगा के पानी के लिए भी चेतावनी जारी करने पर विचार किया जाना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  गंगा की खराब हालत को देखकर एनजीटी नाराज

राष्ट्रीय हरित अधिकरण(एनजीटी) ने गंगा की खराब हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हरिद्वार से यूपी के उन्नाव के बीच जिन जगहों पर पानी की गुणवत्ता खराब है वहां पर नोटिस चिपका कर हालात के बार में जानकारी दी जाए। एनजीटी ने कहा कि गंगा का पानी पीने और नहाने के लायक नहीं है फिर भी लोग आस्था के नाम पर पी और नहा रहे हैं। सिगरेट की तरह गंगा के पानी के लिए भी चेतावनी जारी करने पर विचार किया जाना चाहिए।

Published: undefined

एनजीटी ने कहा, “अगर सिगरेट के पैकेट पर स्वास्थ्य के लिए चेतावनी हो सकती है, तो गंगा नदी पर क्यों नहीं?” एनजीटी ने हरिद्वार से उन्नाव तक गंगा के पानी की स्थिति पर नाराजगी व्यक्त की है।एनजीटी का कहना है कि हरिद्वार से लेकर उन्नाव तक गंगा की हालत खस्ता है। गंगा का पानी पीने और स्नान के लिए उपयुक्त नहीं है। लोगों को इसके प्रति सावधान किया जाना चाहिए।

Published: undefined

एनजीटी ने गंगा मिशन और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दो सप्ताह के भीतर अपनी वेबसाइट पर एक मानचित्र लगाने का निर्देश दिया, जिसमें बताया जा सके कि किन स्थानों पर गंगा का जल नहाने और पीने लायक है।

Published: undefined

एनजीटी प्रमुख एके गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, “हमारा नजरिया है कि महान गंगा के प्रति अपार श्रद्धा को देखते हुए, मासूस लोग यह जाने बिना इसका जल पीते हैं और इसमें नहाते हैं कि जल इस्तेमाल के योग्य नहीं है। गंगाजल का इस्तेमाल करने वाले लोगों के जीवन जीने के अधिकार को स्वीकार करना बहुत जरूरी है और उन्हें जल के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined