हालात

अब RJD ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का किया बहिष्कार, मनोज झा बोले- हम अभी भी प्रधानमंत्री...

एक बयान में, आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा, पिछले कुछ दिनों में जब हमें पता चला कि प्रधानमंत्री नए संसद भवन का उद्घाटन कर रहे हैं, तो हमने सुझाव दिया था कि संवैधानिक व्यवस्था के अनुसार, राष्ट्रपति को उद्घाटन करना चाहिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 मई को किए जाने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने की घोषणा की। इसके पहले आप, तृणमूल कांग्रेस, जेडी (यू) और माकपा हैं भी बहिष्कार की घोषणा कर चुके हैं। एक बयान में, आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा, पिछले कुछ दिनों में जब हमें पता चला कि प्रधानमंत्री नए संसद भवन का उद्घाटन कर रहे हैं, तो हमने सुझाव दिया था कि संवैधानिक व्यवस्था के अनुसार, राष्ट्रपति को उद्घाटन करना चाहिए। यह संसदीय प्रणाली की परंपरा के अनुसार होता, लेकिन प्रधानमंत्री किसी की नहीं सुनते।

Published: undefined

उन्होंने कहा, 20-25 साल बाद जब इतिहास लिखा जाएगा, तो लोगों को पता चलेगा कि विपक्षी दलों ने संविधान को सर्वोच्च मानते हुए उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया था। हम अभी भी प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हैं कि वे इसमें सुधार करें।

फोन पर आईएएनएस से बात करते हुए जेडीयू नेता के.सी. त्यागी ने कहा, पार्टी विपक्षी एकता का प्रचार कर रही है और अधिकांश विपक्षी दल उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करना चाहते हैं, क्योंकि सरकार ने किसी को विश्वास में नहीं लिया और दूसरा उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए था।

Published: undefined

त्यागी ने कहा कि नई और पुरानी इमारतों का कोई महत्व नहीं है, क्योंकि सरकार विपक्ष को चर्चा करने की अनुमति नहीं देती है और असहमति के स्वरों को प्रकट नहीं करने देती।

उन्होंने आईएएनएस से कहा, परंपराओं पर अंकुश लगाया जा रहा है, इसलिए विपक्ष का समर्थन करने के लिए हमने उद्घाटन का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

Published: undefined

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस की ओर से कोई संदेश आया है कि क्या वह भी उद्घाटन का बहिष्कार करेगी, जेडीयू (यू) नेता ने कहा, उम्मीद है, वे (कांग्रेस) भी बहिष्कार करेंगे।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा यह मांग किए जाने के बाद कि मोदी के बजाय राष्ट्रपति मुर्मू को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए, बीजेपी और कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध छिड़ गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined