हालात

मध्य प्रदेश: शिव ‘राज’ में कांस्टेबल अभ्यर्थियों के शरीर पर एससी-एसटी लिखने को लेकर मानवाधिकार आयोग का नोटिस

मध्य प्रदेश के धार में पुलिस कांस्टेबल भर्ती के दौरान सीने पर एससी-एसटी लिखने को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मुख्य सचिव और डीआईजी को नोटिस भेजकर विस्तृत ब्यौरा मांगा है। 

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  मध्य प्रदेश के धार में कांस्टेबल अभ्यर्थियों के सीने पर लिखा गया एससी-एसटी 

मध्यप्रदेश के धार में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए आये युवाओं के सीने पर एससी-एसटी लिखने की घटना को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने सख्‍त रुख अपनाया है। आयोग ने इसे समानता और गरिमा के अधिकार का उल्लंघन मानते हुए राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से 4 हफ्ते में संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई के साथ विस्तृत ब्यौरा मांगा है।

Published: undefined

आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर कहा है, “मीडिया रिपोर्ट से पता चलता है कि इस तरह की घटना सभ्य समाज में किसी भी हालात में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता, क्योंकि यह समानता और गरिमा के अधिकार का उल्लंघन है।”

Published: undefined

30 अप्रैल को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था, “बीजेपी सरकार के जातिवादी रवैये ने देश की छाती पर छुरा मारा है। मध्यप्रदेश में युवाओं के सीने पर एससी-एसटी लिखकर देश के संविधान पर हमला किया है। यह बीजेपी और आरएसएस की सोच है। यही सोच कभी दलितों के गले में हांडी टंगवाती थी, शरीर में झाडू बंधवाती थी, मंदिर में घुसने नहीं देती थी। हम इस सोच को हराएंगे।”

Published: undefined

मध्य प्रदेश की चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस कृत्य को बीजेपी की समाज को बांटने वाली सोच का प्रतीक बताते हुए कहा था, “यह बीजेपी सरकार की मानसिकता का उदाहरण है। उसकी सिर्फ एक ही सोच और विचारधारा है कि धर्म के नाम पर देश को बांटो, जाति के नाम पर बांटो। अब तो यह हाल हो गया है कि आपकी जाति छाती पर अंकित की जा रही है। यह कलंक दिवस है। इसके लिए शिवराज और मोदी सरकार जिम्मेदार हैं।”

Published: undefined

धार जिले में पिछले दिनों आरक्षकों की भर्ती का अभियान चलाया गया। जिसमें सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिये 168 सेमी और एससी-एसटी के लिये 165 सेमी लंबाई तय की गई थी। यहां आए उम्मीदवारों की पहचान के लिए जिला अस्पताल ने आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के सीने पर ही उनका वर्ग दर्ज कर दिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined