हालात

NHRC ने असम-मेघालय सीमा पर गोलीबारी का लिया संज्ञान, केंद्र और असम सरकार से मांगा जवाब

आयोग ने पाया कि ऐसा लगता है कि यह घटना दो राज्य असम और मेघालय के बीच सीमा विवाद के कारण हुई है, जो कि एक बड़ा मुद्दा है और लंबे समय से लंबित है। आयोग ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि यदि इस विवाद का समाधान हो जाता तो इस प्रकार की घटना टल जाती।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मेघालय के मुख्यमंत्री के एक ज्ञापन का संज्ञान लिया है, जिसमें 22 नवंबर को मेघालय-असम सीमा पर हुई गोलीबारी में एक वनकर्मी सहित 6 लोगों की मौत हो गई थी। आयोग ने इसको लेकर केंद्रीय गृह सचिव और असम के मुख्य सचिव से सीमा विवाद वाले क्षेत्रों में ऐसी घटनाएं रोकने के लिए उपाय सुझाने और जवाब देने को कहा है।

Published: undefined

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बताया कि पश्चिम जयंतिया हिल्स के मुकरोह गांव में असम पुलिस और असम वन रक्षकों द्वारा की गई गोलीबारी में असम के एक वन अधिकारी सहित 6 लोगों की मौत हो गई थी। आयोग ने पाया है कि ऐसा लगता है कि यह घटना दो राज्यों-असम और मेघालय के बीच सीमा विवाद के कारण हुई है, जो कि एक बड़ा मुद्दा है और लंबे समय से लंबित है। आयोग ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि यदि इस विवाद का समाधान हो जाता तो इस प्रकार की घटना टल जाती।

Published: undefined

आयोग ने ये भी कहा कि राज्यों के बीच विवाद चाहे जो भी हो, ऐसी स्थितियों में पुलिस को संयम बरतना होता है। इसलिए, आयोग पड़ोसी राज्यों के बीच सीमा विवाद के क्षेत्रों में सशस्त्र बलों/पुलिस द्वारा गोलीबारी के संचालन के बारे में एसओपी, यदि कोई हो, की जांच करना चाहेगा। मामले में आयोग ने केंद्रीय गृह सचिव और असम के मुख्य सचिव को नोटिस भेजकर इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए तंत्र की जांच और उपायों का सुझाव देने के लिए कहा है। दो हफ्ते के भीतर जवाब देने को कहा गया है।

Published: undefined

आयोग के मुताबिक कथित तौर पर यह घटना असम पुलिस और असम वन रक्षकों द्वारा लकड़ी ले जा रहे एक ट्रक का पीछा करने के बाद हुई। इन बलों द्वारा ट्रक को मुकरोह गांव में हिरासत में लिया गया था। वहां के ग्रामीण अपने गांव में असम पुलिस की एंट्री से आक्रोशित हो गए और उन्होंने असम पुलिस और असम वन रक्षकों को घेर लिया, जिसमें गोलीबारी हुई। इस घटना में कुल 6 लोगों की मौत हो गई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined