हालात

बिहार में इंसानों के ही नहीं अब पुलों के भी बनेंगे ‘हेल्थ कार्ड’, रखरखाव के लिए होगी ‘मेंटेनेंस पॉलिसी’

बिहार में आदमी की तरह पुलों की सेहत का भी हिसाब रखा जाएगा। पुलों का भी हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके लिए समर्पित शाखा (डेडिकेटेड विंग) बनाने का निर्देश दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बिहार में अब पुलों की सेहत का पता लगाने के लिए 'हेल्थ कॉर्ड' बनाए जाएंगे। यही नहीं पुलों को टिकाऊ बनाने और उनके रखरखाव के लिए भी एक पॉलिसी बनाई जाएगी। पथ निर्माण विभाग के मंत्री नंदकिशोर यादव ने शनिवार को बताया कि राज्य में सड़कों के रखरखाव के लिए ‘मेंटेनेंस पॉलिसी’ बनाई गई है, जिसके तहत राजकीय पथ, जिला एवं ग्रामीण सड़कों का निर्माण ठीक से हो रहा है।

Published: 27 Jul 2019, 4:04 PM IST

उन्होंने बताया कि सड़कों का निर्माण करने वाली कंपनी के साथ ही उनके रखरखाव के लिए भी अनुबंध किया जाता है, जिसके तहत 7 सालों तक सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी संबंधित कंपनी की होती है। उन्होंने आगे बताया कि सरकार अब जल्द ही पुलों के लिए भी ऐसी ही पॉलिसी बनाने पर विचार कर रही है।

Published: 27 Jul 2019, 4:04 PM IST

उन्होंने कहा कि पुल बनने पर नदियों का प्रवाह बाधित न हो, इसका भी ख्याल रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि पुलों की मरम्मत के लिए इंजीनियरों को प्रशिक्षित करने पर सरकार विचार कर रही है। उन्होंने कहा, “रोड मेंटेनेंस को भी लोक शिकायत निवारण कानून के तहत लाया जाएगा, जिससे आम लोग भी खराब सड़कों की शिकायत कर सकेंगे और उस पर काम भी तय समय सीमा के अंदर हो सकेगा।”

Published: 27 Jul 2019, 4:04 PM IST

पथ निर्माण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बाढ़ से संभावित क्षेत्रों में पुलों की जांच के बाद आसानी से यह पता लगाया जा सकता है कि पुलों की क्या स्थिति है। ऐसे में जो पुल कमजोर हो गए हैं, उनकी या तो मरम्मत कराई जा सकेगी या नया निर्माण कराया जा सकता है।

इससे पहले सीएम नीतीश कुमार ने भी शुक्रवार को ‘बड़े पुल: नवाचार एवं चुनौतियां’ विषय पर कार्यशाला में पुलों की सुरक्षा पर जोर देते हुए इसके लिए समर्पित शाखा (डेडिकेटेड विंग) बनाने का निर्देश दिया है।

Published: 27 Jul 2019, 4:04 PM IST

सीएम नीतीश कुमार ने कहा, “बिहार में पुलों के रखरखाव के लिए पुल प्रबंधन प्रणाली विकसित की जाएगी। इसके जरिए सभी पुलों का ऑडिट कराया जाएगा, ताकि पता चल सके कि पुल कैसे ज्यादा समय तक बरकरार रह सकेंगे। नदियों पर बने बड़े पुलों की सुरक्षा के लिए पानी के अंदर निरीक्षण पर जोर दिया जाएगा। प्रत्येक पुल का अलग 'हेल्थ कार्ड' तैयार किया जाएगा।”

गौरतलब है कि बिहार राज्य का पुल निर्माण निगम लिमिटेड वर्ष 2005 से 2019 तक 2160 योजनाएं पूरी कर चुका हैं, जबकि विभिन्न परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

Published: 27 Jul 2019, 4:04 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Jul 2019, 4:04 PM IST