हालात

अब 'कानपुर देहात' का नाम बदलने की उठी मांग, योगी को पत्र लिखकर ग्रेटर कानपुर रखने का आग्रह

सिंघानिया ने कहा कि 'देहात' नाम इसके साथ न्याय नहीं करता है। यह पिछड़ेपन की छवि पेश करता है। ग्रेटर शब्द आधुनिकता और बेहतर बुनियादी ढांचे को दर्शाता है। नाम बदलने से क्षेत्र की प्रतिष्ठा और पहचान बढ़ सकती है। साथ ही स्थानीय विकास को भी बढ़ावा मिल सकता है।

अब 'कानपुर देहात' का नाम बदलकर ग्रेटर कानपुर रखने की उठी मांग
अब 'कानपुर देहात' का नाम बदलकर ग्रेटर कानपुर रखने की उठी मांग फोटोः IANS

उत्तर प्रदेश में अब 'कानपुर देहात' का नाम बदलने की मांग उठी है। उत्तर प्रदेश मर्चेंट चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अभिषेक सिंघानिया ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर कानपुर देहात जिले का नाम बदलकर ग्रेटर कानपुर करने का आग्रह किया है। उन्होंने दावा किया कि यह बदलाव प्रदेश में शहरी विकास की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा।

Published: undefined

अभिषेक सिंघानिया ने सीएम से आग्रह किया है कि गंगा के तट पर स्थित होने के कारण, कानपुर का अपना समृद्ध और गौरवशाली इतिहास है। कपड़ा और अन्य छोटे एवं मध्यम उद्योगों के कारण लंबे समय से इसे 'पूर्व का मैनचेस्टर' कहा जाता है। सिंघानिया ने कहा कि इतिहास गवाह है कि शहर ने खुद को नए मानकों के अनुसार ढाला और तदनुसार इसका नाम कान्हापुर से कानपुर हो गया।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि शहर की स्थापना 1803 में हुई थी और 1891 में इसे दो जिलों कानपुर शहर और कानपुर देहात में विभाजित किया गया था। वर्तमान में, कानपुर देहात राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 14 और 27 से जुड़ा हुआ है। देश का सबसे व्यस्त दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग भी जिले से होकर गुजरता है। उन्होंने कहा कि जिला बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे से भी लाभांवित हुआ है।

Published: undefined

सिंघानिया ने कहा कि यहां रनिया, जैनपुर, डेरापुर जैसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र विकास के केंद्र और संसाधन थे। इसलिए 'देहात' नाम इसके साथ न्याय नहीं करता है। दरअसल, यह पिछड़ेपन की छवि पेश करता है। सिंघानिया ने दावा किया कि ग्रेटर शब्द आधुनिकता और बेहतर बुनियादी ढांचे को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि नाम बदलने से उस क्षेत्र की प्रतिष्ठा और पहचान बढ़ सकती है और साथ ही स्थानीय विकास को भी बढ़ावा मिल सकता है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined