हालात

बिहार में अब शिक्षक बनाएंगे ऑनलाइन हाजरी, ड्यूटी के दौरान व्हाट्सएप चैटिंग पर भी लगी रोक

दरअसल बिहार के शिक्षा विभाग में जब से अपर मुख्य सचिव के रूप में तेजतर्रार आईएएस अधिकारी केके पाठक पदस्थापित हुए हैं, तब से विभाग की कार्यशैली में लगातार सुधार करने की कवायद की जा रही है।

बिहार में अब शिक्षक बनाएंगे ऑनलाइन हाजरी
बिहार में अब शिक्षक बनाएंगे ऑनलाइन हाजरी फोटोः IANS

बिहार की नीतीश कुमार सरकार शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने को लेकर लगातार कदम उठा रही है। इसके तहत शिक्षकों की अनुपस्थिति और लेटलतीफी पर अंकुश लगाने के लिए नया आदेश जारी हुआ है, जिसके तहत शिक्षकों को जहां अब अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करनी होगी, वहीं अब वे स्कूल के समय में व्हाट्सएप चैटिंग नहीं कर सकेंगे और रील्स भी नहीं देख सकेंगे।

Published: undefined

दरअसल बिहार के शिक्षा विभाग में जब से अपर मुख्य सचिव के रूप में तेजतर्रार आईएएस अधिकारी केके पाठक पदस्थापित हुए हैं, तब से विभाग की कार्यशैली में लगातार सुधार करने की कवायद की जा रही है। इसी के तहत अब शिक्षकों को अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज कराने का फरमान जारी हुआ है। साथ ही स्कूल के समय व्हाट्सएप चैटिंग और रील्स देखने पर भी रोक लगा दी गई है।

Published: undefined

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि स्कूलों के निरीक्षण के बाद अब शिक्षकों और छात्र-छात्राओं की हाजिरी ऑनलाइन तरीके से करने की तैयारी की जा रही है। इसकी शुरूआत राजधानी पटना से 16 जुलाई से हो रही है, इसके बाद पूरे बिहार में ये व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके अलावा छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन हाजिरी अगस्त माह से शुरू करने की योजना है। इस व्यवस्था के लागू होने पर सरकारी स्कूल की व्यवस्था में गुणात्मक सुधार होंगे। शिक्षकों के गायब रहने की शिकायत का निराकरण होगा।

Published: undefined

ऐसे में बिहार के 80 हजार सरकारी स्कूलों में नियुक्त शिक्षक अब स्कूल अवधि में अनावश्यक मोबाइल चलाने में व्यस्त नहीं रह पाएंगे। शिक्षा विभाग ने स्कूल अवधि में शिक्षकों की वाट्सएप और अन्य चैटिंग पर रोक लगा दी है। विभाग ने इसके लिए आदेश जारी किए हैं। शिक्षक शॉर्ट वीडियो और रील्स भी नहीं बना सकेंगे। शिक्षक केवल शैक्षणिक गतिविधियों के लिए और जरूरी कॉल ही लगा सकेंगे। इस पर स्कूल के प्रधानाध्यापकों को सख्त निगरानी के लिए कहा गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined