हालात

LSR की छात्रा को न्याय के लिए NSUI ने घेरा शिक्षा मंत्री का घर, छात्रवृत्ति रुकने पर कर ली थी खुदकुशी

एनएसयूआई ने कहा कि एलएसआर की होनहार छात्रा एश्वर्या के आत्महत्या की दोषी सीधे-सीधे मोदी सरकार है, क्योंकि इस सरकार में लगातार कई सालों से छात्रवृत्ति को रोका जा रहा है, जिससे कई होनहार छात्र अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पा रहे हैं और आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहे हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज (एलएसआर) की दिवंगत छात्रा ऐश्वर्या को इंसाफ दिलाने के लिए नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने सोमवार को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के घर के बाहर प्रदर्शन किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने ऐश्वर्या की खुदकुशी के पीछे छात्रवृत्ति रोके जाने को वजह बताते हुए इसके लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

Published: 09 Nov 2020, 10:22 PM IST

विरोध प्रदर्शन कर रहे एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने कहा, "हम एश्वर्या की मृत्यु पर दुख प्रकट करते हैं। इस होनहार छात्रा की आत्महत्या की दोषी सीधे-सीधे मोदी सरकार है, क्योंकि बीजेपी सरकार द्वारा लगातार पिछले कई सालों से छात्रवृत्ति को रोका जा रहा है। इस कारण कई होनहार छात्र अपनी पढ़ाई सुचारु रूप से जारी नहीं रख पा रहे हैं और आत्महत्या के लिए मजबूर हो रहे हैं।"

Published: 09 Nov 2020, 10:22 PM IST

इस दौरान एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन ने कहा, "एलएसआर कॉलेज की छात्रा ऐश्वर्या द्वारा आत्महत्या के लिए मजबूर होना वर्तमान सरकार की विफल नीतियों का सबसे बड़ा उदाहरण है। बीजेपी सरकार से हम पिछले कई सालों से छात्रवृत्ति जारी करने की मांग कर रहे हैं और लगातार विरोध-प्रदर्शन भी कर रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ा। अभी भी लाखों छात्र सिर्फ इस भरोसे हैं कि कब सरकार छात्रवृत्ति जारी करे और हम पढ़ाई शुरू करें।"

Published: 09 Nov 2020, 10:22 PM IST

एनएसयूआई के अनुसार, छात्रा का आरोप था कि वह छात्रवृत्ति नहीं मिलने के कारण कॉलेज की फीस का भुगतान करने में सक्षम नहीं थी और कोरोना महामारी के कारण उसे हॉस्टल खाली करने के लिए मजबूर किया गया। एनएसयूआई ने कहा कि वह केंद्र से तुरंत देश भर के छात्रों की छात्रवृत्ति जारी करने का अनुरोध करती है। अगर बीजेपी सरकार मांग नहीं मानती है तो संगठन जल्द ही देशव्यापी प्रदर्शन करेगा।

(एजेंसी के इनपुट के साथ)

Published: 09 Nov 2020, 10:22 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 09 Nov 2020, 10:22 PM IST