हालात

दिल्ली के LNJP अस्पताल में ड्यूटी को लेकर अस्पताल प्रशासन और नर्सें आमने-सामने, 12 घंटे की ड्यूटी पर विवाद

राजधानी दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में 12 घंटे की शिफ्ट को लेकर अस्पताल प्रशासन और नर्सें आमने-सामने आ गई हैं। नर्सों का कहना है कि पीपीआई किट में 4 घंटे से अधिक रहना असहनीय होता है, ऐसे में 12 घंटे की शिफ्ट का आदेश ज्यादती है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

राजधानी दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में प्रसासन और नर्शों के बीच विवाद बढता जा रहा है। अस्पताल के मेडिकल डायरेक्यर ने आदेश जारी किया है कि अब नर्सों को 12 घंटे की शिफ्ट करनी होगी। लेकिन नर्सों ने 12 घंटे की शिफ्ट करने से इनकार कर दिया। नर्सों ने इस बारे में दिल्ली सरकार और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को पत्र लिखकर 12 घंटे की शिफ्ट करने में असमर्थता जताई है।

फिलहाल अस्पताल में तीन शिफ्ट होती हैं। एक सुबह की 6 घंटे की शिफ्ट होती है, फिर दोपहर की 6 घंटे की शिफ्ट होती है और इसके बाद 12 घंटे की रात की शिफ्ट होती है। इन सभी शिफ्ट में दो नर्सें होती हैं। दिल्ली राज्य अस्पताल नर्स यूनियन की महासचिव जीमोल शाजी ने बताया कि, “नियमों के अनुसार स्टाफ नर्स पीपीई सिर्फ 4 घंटे के लिए पहन सकती है। अगर कोरना की ड्यूटी में 12 घंटे तक पीपीई पहनी जाएगी तो वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इससे नर्सों पर न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक और मनोवैज्ञानिक दबाव भी बनता है। हमने 12 घंटे की शिफ्ट का आदेश वापस लेने की अपील की है।”

Published: undefined

एलएनजेपी की एक नर्स ने बताया कि, “कोरोना वायरस की लगातार 12 घंटे की ड्यूटी करने असंभव है क्योंकि एक बार पीपीई पहनने के बाद स्टाफ पानी तक नहीं पी सकता, शौचालय नहीं जा सकता। पीपीई सूट ऐसा नहीं होता जिसमें हवा पास हो और ऐसे में अंदर ही अंदर पसीना भी आता है।”

Published: undefined

एलएनजेपी के मेडिकल डायरेक्टर जे सी पासी ने यह आदेश जारी करने से पहले किसी भी सीनियर नर्सिंग स्टाफ से सलाह-मशविरा नहीं किया। नर्सों ने बताया कि, “उन्होंने सिर्फ मेमो जारी कर दिया और नर्सिंग सुपरिंटेंडेट को इसे लागू करने को कहा। इसके बाद सुप्रिंटेंडेंट के पास इसे लागू करने के सिवा कोई विकल्प ही नहीं था।” लेकिन नर्स यूनियन ने कह दिया है कि वे इस आदेश को नहीं मानेंगे।

इस सबके बीच इस बात को लेकर कन्फ्यूजन पैदा हो गया है। कुछ वार्डों में नर्सें 12 घंटे की ड्यूटी कर रही हैं लेकिन ज्यादातर में पुराने तीन शिफ्ट वाले सिस्टम से ही ड्यूटी हो रही है।

अस्पताल के सीनियर डॉक्टरों का कहना है कि पासी ने तो दिल्ली सरकार के आदेशों का पालन किया है। दिल्ली सरकार ने 29 मार्च को एक आदेश जारी कर कहा था कि कोरोना के लिए चिह्नित अंस्पताल अब दो शिफ्ट में काम करेंगे, एक 10 घंटे की दिन की शिफ्ट और एक 14 घंटे की रात की शिफ्ट। नर्सों ने सवाल उठाया है कि आखिर इस आदेश को अब एक महीने बाद क्यों लागू किया जा रहा है।

गौरतलब है कि एम्स में नर्सों की 4 शिफ्ट होती हैं और सभी 6 घंटे की होती हैं। इसके अलावा जहां कोरोना के संदिग्ध मरीज हैं वहां सिर्फ 4 घंटे की ही शिफ्ट होती है। नर्स यूनियन ने कहा है कि सरकार को 12 घंटे की शिफ्ट का कारण साफ करना चाहिए।

लेकिन एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज डा बासना का कहना है कि कोरोना के मरीजों को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है, बल्कि आईसीयू में काम करने वाली नर्सों पर ज्यादा दबाव होता है।

लेकिन जानकारी के मुताबिक एलएनजेपी में जो मरीज लाए जा रहे हैं उनमें कोरोना के अलावा दूसरी बीमारियां भी हैं और उन्हें लगातार देखभाल की जरूरत होती है। यह तथ्य डॉ बासना के दावे को गलत साबित करता है। पीपीआई किट को सिर्फ 4 घंटे ही पहना जा सकता है, इस पर डा बासना कहते हैं कि वे नर्सों की संख्या बढ़ा देंगे, लेकिन नर्सों का कहना है कि इससे तो और अधिक संख्या में नर्सों पर वायरस के संक्रमण का खतरा आ जाएगा।

ध्यान रहे कि एलएनजेपी में किसी भी मेडिकल स्टाफर को 14 दिन की कोरोना ड्यूटी करने के बाद अगले 14 दिन तक क्वारंटीन में रहना होता है। इस दौरान वे घर नहीं जा सकते। लेकिन अव्यवस्था के चलते नर्सों को 14 दिन के क्वारंटीन की मीयाद पूरी होने से पहले ही ड्यूटी पर बुलाया जा रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ