हालात

न्यायपालिका को खुली चेतावनी! पीठासीन अधिकारियों ने संवैधानिक मयार्दा में रहने की दी नसीहत

जयपुर में पीठासीन अधिकारियों के अखिल भारतीय सम्मेलन में सदन में हंगामा करने वाले सांसदों और विधायकों के लिए मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट बनाने, न्यायपालिका को संवैधानिक मर्यादा का पालन करने और जी-20 और पी-20 से जुड़े कार्यक्रमों सहित कुल नौ प्रस्ताव पारित किये गए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

केंद्र की मोदी सरकार और देश की न्यायपालिका में कॉलेजियम सिस्टम को लेकर जारी विवाद के बीच एक बार फिर संसदीय वर्चस्व के बहाने सरकार की ओर से न्यायपालिका को खुली चेतावनी दी गई है। जयपुर में पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने चेतावनी के लहजे में नसीहत देते हुए साफ कहा कि न्यायपालिका को अपनी संवैधानिक मयार्दा का पालन करना चाहिए।

Published: undefined

राजस्थान के जयपुर में आयोजित पीठासीन अधिकारियों के अखिल भारतीय सम्मेलन में आज सदन में हंगामा करने वाले सांसदों और विधायकों के लिए मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट बनाने, न्यायपालिका को संवैधानिक मर्यादा का पालन करने सहित कुल नौ प्रस्ताव पारित किये गए। इनकी जानकारी देते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कानून बनाने के मामले में विधायिका सर्वोच्च है। न्यायालय के पास कानून की न्यायिक समीक्षा का अधिकार है, लेकिन न्यायपालिका को अपनी संवैधानिक मयार्दा का पालन करना चाहिए और हर कानून की समीक्षा के लिए पीआईएल उचित नहीं है।

Published: undefined

इसके साथ ही ओम बिरला ने कहा कि पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में पारित प्रस्तावों में यह भी तय किया गया कि सदन में हंगामे को रोकने के लिए संसद और देश की विभिन्न विधानसभाओं में बने अच्छे नियमों को एक साथ लाकर एक मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट बनाया जाए। उन्होंने जोर देकर कहा कि पूर्व नियोजित संगठित व्यवधान लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है।

Published: undefined

समापन सत्र को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विधायिकाओं में नियमों और प्रक्रियाओं की एकरूपता की आवश्यकता को दोहराते हुए कहा कि वित्तीय स्वायत्तता के बावजूद, नियमों और प्रक्रियाओं की एकरूपता संसदीय लोकतंत्र को मजबूत करने में मदद करेगी। उन्होंने संसदीय समितियों को और मजबूत करने की वकालत करते हुए कहा कि संसदीय समितियों में दलगत भावना से ऊपर उठकर कार्य करने की उत्कृष्ट परंपरा है। वे मिनी संसद के रूप में कार्य करती हैं।

Published: undefined

कुल मिलाकर राजस्थान के जयपुर में आयोजित पीठासीन अधिकारियों के अखिल भारतीय सम्मेलन में इसी बात के संकेत निकल कर आए कि वर्तमान केंद्र सरकार संसदीय बहुमत के वर्चस्व को स्थापित करना चाहती है। न्यायपालिका को संवैधानिक मर्यादा में रहने की नसीहत और सदन में हंगामा करने वाले सांसदों और विधायकों के लिए मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट बनाने के प्रस्ताव को ईस दिशा में संसदीय पहल के तौर पर देखा जा रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined