हालात

जीएसटी दरों में बदलाव पर चिदंबरम बोले- कल तक जिसे गलत बता रही थी मोदी सरकार, उसी को सुधारने में जुटी

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि कल तक जीएसटी की एक दर को एक बेवकूफाना विचार बताया था और अब यह सरकार का घोषित लक्ष्य है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बुधवार को जीएसटी प्रणाली के घोषित लक्ष्यों में किए गए बदलाव पर सवाल उठाते हुए कहा कि इसे क्यों बदला जा रहा है। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ने लगातार ट्वीट करते हुए मोदी सरकार पर हमला और उन्होंने कहा, “कल तक जीएसटी की एकल मानक दर एक बेवकूफाना विचार था। कल से यह सरकार का घोषित लक्ष्य है।”

Published: undefined

उन्होंने कहा, “कल तक जीएसटी की उच्चतम दर 18 फीसदी अव्यवहारिक थी। कल से कांग्रेस पार्टी की 18 फीसदी उच्चतम दर की वास्तविक मांग सरकार का घोषित लक्ष्य हो गई है।”

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा, “कल तक, मुख्य आर्थिक सलाहकार की मानक दर को 15 फीसदी करने की आरएनआर रिपोर्ट कूड़ेदान में थी। कल इसे निकाला गया और विदेश मंत्री की मेज पर पेश किया गया और तुरंत स्वीकार कर लिया गया।”

Published: undefined

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ये सभी ट्वीट वित्त मंत्री अरुण जेटली के यह संकेत देने के बाद ही किए हैं कि देश में अंतत: जीएसटी की मानक दर एक ही हो सकती है। उन्होंने कहा था कि जल्द ही लग्जरी और ‘सिन गुड्स’ को छोड़कर अन्य सभी वस्तुओं पर 28 फीसदी जीएसटी स्लैब खत्म किया जा सकता है।

Published: undefined

उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में यह भी कहा कि मानक दर 12 से 18 फीसदी के बीच हो सकती है।

उन्होंने कहा अरूण जेटली का जीएसटी ब्लॉग तीन हिंदी भाषी राज्यों- छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के चुनाव परिणाम आने के एक पखवाड़े के बाद आया है। 2019 के आम चुनाव से कुछ महीनों पहले आए ये चुनाव परिणाम केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के पक्ष में नहीं रहे थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined