हालात

पिछले साल रोजगार का डेटा दबाया और अब कंज्यूमर सर्वे को, ऐसा कर RTI का पालन कर रही मोदी सरकार: चिदंबरम

देश के ग्रामीण इलाकों में उपभोक्ता वस्तुओं की मांग में पिछले चार दशकों की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसके बाद ऐसा कहा जा रहा है कि अर्थव्यवस्था में सुधार आने में काफी वक्त लग सकता है और यह सुधार तभी संभव है जब उन पर अच्छे तरीके से काम किया जाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मोदी सरकार द्वारा साल 2017-18 में हुए उपभोक्ता खर्च का सर्वे जारी नहीं करने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “पिछले साल रोजगार का डेटा दबा दिया गया था। अब उपभोग के आंकड़ों को दबाया जा रहा है। यह सरकार द्वारा पालन किया जाने वाला सूचना का अधिकार है।”

Published: undefined

आरोप है कि जो पत्रकार और लोग आर्थिक मुद्दों पर लिख रहे हैं उन्हें डराया जा रहा है। इस मुद्दे पर भी पी चिदंबरम ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने आगे लिखा, “मैंने अपने परिवार को मेरी ओर से ये ट्वीट करने को कहा है- Mr @AatishTaseer और Mr @aakar_amnesty आप डटे रहो। धमकी से हार मत मानो, लड़ाई मत छोड़ो।”

Published: undefined

इससे पहले चिदंबरम ने अपने एक ट्वीट में लिखा, “सरकार को यह डर क्यों है कि मैं संसद में अपनी सीट से उठूंगा और बोलूंगा? सरकार को यह डर क्यों है कि मैं हर हफ्ते लिखूंगा और अर्थव्यवस्था के कुप्रबंधन को उजागर करूंगा?”

Published: undefined

2017-18 में हुए उपभोक्ता खर्च सर्वे लीक हुए हैं। लीक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ग्रामीण मांग में सुस्ती के कारण 4 दशक में पहली बार 2017-18 के दौरान उपभोक्ता खर्च में गिरावट आई। एनएसओ ने यह सर्वे जुलाई 2017 और जून 2018 के बीच किया था। बता दें कि उस दौरान जीएसटी लागू हुआ था और कुछ महीने पहले ही नोटबंदी की भी घोषणा हुई थी। मोदी सरकार द्वारा उपभोक्ता खर्च सर्वे जारी नहीं करने पर विपक्ष भी हमलावर है।

Published: undefined

गौरतलब है कि देश के ग्रामीण इलाकों में उपभोक्ता वस्तुओं की मांग में पिछले चार दशकों की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसके बाद ऐसा कहा जा रहा है कि अर्थव्यवस्था में सुधार आने में काफी वक्त लग सकता है और यह सुधार तभी संभव है जब उन पर अच्छे तरीके से काम किया जाए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल