हालात

पेगासस जासूसी कांड पर अब शुक्रवार को होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जांच कमेटी ने सौंप दी है अंतरिम रिपोर्ट

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पैनल ने जांच की प्रगति के बारे में एक अंतरिम रिपोर्ट सौंप दी है। जिसके बाद मामले को 23 फरवरी को सीजेआई एनवी रमण और जस्टिस सूर्यकांत और हेमा कोहली की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

सुप्रीम कोर्ट 25 फरवरी को पेगासस निगरानी घोटाले से संबंधित मामले की सुनवाई के लिए सहमत हो गया है। दरअसल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण के समक्ष नई तारीख के लिए अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि बुधवार को एक अलग आंशिक सुनवाई वाले मामले में इस बाबत बहस होनी चाहिए।

Published: undefined

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पेगासस पैनल ने जांच की प्रगति के बारे में शीर्ष अदालत का मूल्यांकन करते हुए एक अंतरिम रिपोर्ट सौंप दी है। जिसके बाद मामले को 23 फरवरी को मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमण और न्यायमूर्ति सूर्यकांत और हेमा कोहली की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया था। पैनल ने पहले कहा था कि केवल दो लोगों ने फोरेंसिक जांच के लिए अपने मोबाइल फोन इसके पास जमा किए हैं।

Published: undefined

पिछले साल 27 अक्टूबर को शीर्ष अदालत ने कहा था कि उसे सच्चाई का निर्धारण करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। उसने एक शीर्ष अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति आर.वी. रवींद्रन की अगुवाई में पेगासस जासूसी के आरोपों की जांच के लिए पैनल बनाया था। शीर्ष कोर्ट ने तकनीकी समिति को प्रभावी ढंग से लागू करने और संदर्भ की शर्तों का जवाब देने के लिए अपनी प्रक्रिया तैयार करने के लिए अधिकृत किया था। समिति जो उचित समझे, जांच कर सकती है जांच के संबंध में किसी भी व्यक्ति के बयान ले सकती है और किसी भी प्राधिकरण या व्यक्ति के रिकॉर्ड की मांग कर सकती है।

Published: undefined

न्यायमूर्ति रवींद्रन तकनीकी समिति के कामकाज की देखरेख कर रहे हैं और उनकी सहायता के लिए पूर्व आईपीएस अधिकारी आलोक जोशी और अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रो-तकनीकी आयोग/संयुक्त तकनीकी समिति में उप समिति के अध्यक्ष डॉ संदीप ओबेरॉय हैं।

तकनीकी समिति के तीन सदस्य डॉ नवीन कुमार चौधरी, प्रोफेसर (साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक) और डीन, राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय, गांधीनगर, डॉ प्रभारन पी., प्रोफेसर (इंजीनियरिंग स्कूल), अमृता विश्व विद्यापीठम, अमृतापुरी, केरल और डॉ अश्विन अनिल गुमस्ते, संस्थान के अध्यक्ष, एसोसिएट प्रोफेसर (कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined