हालात

यूपी में लोगों ने डॉल्फिन को कुल्‍हाड़ी से काटकर मार डाला, वीडियो वायरल होने पर खुली बात

प्रतापगढ़ जिले में शारदा सहायक नहर में एक डॉल्फिन की मौत को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। नहर में भटककर पहुंची डॉल्फिन को कथित तौर पर स्थानीय लोगों ने पीट-पीट कर मार डाला, जिन्होंने गलती से इसे 'घातक मछली' समझ लिया था।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

प्रतापगढ़ जिले में शारदा सहायक नहर में एक डॉल्फिन की मौत को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। नहर में भटककर पहुंची डॉल्फिन को कथित तौर पर स्थानीय लोगों ने पीट-पीट कर मार डाला, जिन्होंने गलती से इसे 'घातक मछली' समझ लिया था। यह घटना 1 जनवरी को हुई थी। स्थानीय पुलिस और वन अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए थे और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था।

Published: 08 Jan 2021, 6:00 PM IST

इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

Published: 08 Jan 2021, 6:00 PM IST

हालांकि, इस मामले को तब तक छिपा कर रखा गया जब तक कि शुक्रवार को वीडियो क्लिप वायरल नहीं हो गई, जब किसी ने स्थानीय लोगों द्वारा डॉल्फिन को पीट-पीटकर मारने वाला वीडियो पोस्ट कर दिया।

Published: 08 Jan 2021, 6:00 PM IST

वन अधिकारियों ने कहा कि यह सत्यापित किया जाना बाकी है कि क्या यह वास्तव में डॉल्फिन है। स्थानीय पुलिस ने कहा कि वन अधिकारी सवालों का जवाब बेहतर दे सकेंगे। इस बीच, एक स्थानीय सूत्र ने कहा कि नहर का वाटर गेट बंद कर दिया गया था और जल स्तर घट गया था।

Published: 08 Jan 2021, 6:00 PM IST

सूत्र ने कहा, "नए साल की सुबह, स्थानीय लोगों ने डॉल्फिन को पानी में देखा। कुछ लोगों ने कहा कि यह एक 'घातक और जहरीली मछली' है, जबकि अन्य ने कहा कि यह उन लोगों को मार सकती है जो इसके पास जाएंगे। मौके पर भारी भीड़ एकत्र हुई। लोगों ने फैसला किया कि इसे जाने देना खतरनाक होगा। भीड़ ने डॉल्फिन को पीटना शुरू कर दिया और कुछ ने कुल्हाड़ी से भी प्रहार किया।

इस बीच, जिला अधिकारी जितेंद्र सिंह ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि डॉल्फिन को स्थानीय लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 08 Jan 2021, 6:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Jan 2021, 6:00 PM IST