हालात

दिसंबर में दिल्ली वासियों पर ‘डबल अटैक’! कड़ाके की सर्दी के साथ हवा की गुणवत्ता भी बेहद खराब, बढ़ी मुश्किलें

दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक शीतलहर चलने के साथ न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि दौरान मध्यम से घना कोहरा छाए रहने का भी अनुमान है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दिल्ली वासियों पर दिसंबर में दोहरी मार पड़ रही है। एक तरफ जहां कड़ाके सर्दी पड़ रही है। वहीं, दूसरी तरफ राजधानी में हवा की गुणवत्ता भी बेहद खराब हो गई है। इससे लोगों मुश्किलें और बढ़ गई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। विभाग ने बताया कि राजधानी में घना कोहरा छाने की वजह से सुबह कई इलाकों में दृश्यता कम हो गई।

Published: 25 Dec 2020, 9:14 AM IST

सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री और अधिकतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, पालम इलाके में छाए घने कोहरे की वजह से सुबह साढ़े पांच से 8 बजे के बीच दृश्यता काफी घट गई।

Published: 25 Dec 2020, 9:14 AM IST

दिल्ली में अगले दो दिनों तक शीतलहर चलने के साथ न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि दौरान मध्यम से घना कोहरा छाए रहने का भी अनुमान है। अधिकारियों के अनुसार, मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है, तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा कर देता है।

Published: 25 Dec 2020, 9:14 AM IST

एक तरह जहां दिल्ली वासियों पर कड़ाके की सर्दी की मार पड़ रही है। वहीं, दूसरी तरफ वायु प्रदूषण बढ़ने से दिल्ली वासियों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। शुक्रवार सुबह फिर वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में पहुंचा गया। इसके चलते लोगों ने सांस में तकलीफ के साथ आंखों में जलन की भी शिकायत की है।

Published: 25 Dec 2020, 9:14 AM IST

सफर इंडिया के मुताबिक, शुक्रवार को दिन में प्रदूषण के स्तर पर में थोड़ा सुधार होने की संभावना है। इससे अलगे दो दिन तक एयर इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में रह सकती है। सीपीसीबी के मुताबिक, उत्तर पश्चिम की तरफ से चलने वाली हवा की रफ्तार 6 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे रही। जो पिछले दिन के मुकाबले थोड़ी अधिक है। इस वजह से एयर इंडेक्स में आंशिक सुधार हुआ। हवा की गति इतनी तेज नहीं थी कि प्रदूषण का स्तर अधिक सुधर सके।

Published: 25 Dec 2020, 9:14 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Dec 2020, 9:14 AM IST