हालात

मोदी सरकार को पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने दिखाया ठेंगा, छोड़ी भारत की नागरिकता

पीएनबी घोटाले को अंजाम देकर एंटीगा में बैठे हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने अब भारत की नागरिकता भी छोड़ दी है। चोकसी ने सोमवार को अपना भारतीय पासपोर्ट सरेंडर कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

पीएनबी को करोड़ों का चूना लगाकर फरार और एंटीगुआ में बसने वाले मेहुल चोकसी को भारत लाना अब और मुश्किल हो सकता है। खबरों के मुताबिक, पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी ने भारतीय नागरिकता छोड़ दी है। और उसने अपने भारतीय पासपोर्ट को एंटीगुआ उच्चायोग में जमा करवा दिया है। चोकसी के इस कदम को प्रत्यर्पण से बचने की एक कोशिश की रूप में देखा जा रहा है।

मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दी है इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमित नारंग ने दी है। नागरिकता छोडने वाले फार्म में चोकसी ने अपना नया पता जौली हार्बर सेंट मार्कस एंटीगा लिखा है। हाईकमीशन को कहा कि उसने नियमों के तहत एंटीगा की नागरिकता ली और भारत की छोड़ी है।

Published: 21 Jan 2019, 11:50 AM IST

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मेहुल चौकसी के मुद्दे पर कहा, “हमारी सरकार ने फ्यूजिटिव इकोनॉमिक ऑफेन्डर्स बिल पारित किया है। जो देश छोड़कर भाग गए हैं, उन्हें वापस लाया जाएगा। इसमें कुछ वक्त लग सकता है, लेकिन उन सभी को वापस लाया जाएगा।”

दरअसल, चोकसी भारतीय नागरिकता छोड़कर प्रत्यर्पण की कार्रवाई से बचना चाहता है। प्रत्यर्पण मामले में एंटीगुआ की कोर्ट में 22 फरवरी को सुनवाई है। वहीं इससे पहले पिछली सुनवाई में चोकीस ने अपने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कहा था कि फ्लाइट में 41 घंटे का सफर करके भारत नहीं आ सकता है। चोकसी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कराने के लिए प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट स्पेशल कोर्ट में एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट द्वारा दायर याचिका के जवाब यह बात कही थी।

Published: 21 Jan 2019, 11:50 AM IST

बता दें कि कारोबारी मेहुल चोकसी और नीरव मोदी पर साढ़े 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के पीएनबी घोटाले को अंजाम देने का आरोप है। 2018 के शुरूआत में जब यह महाघोटाला सामने आया तो उससे पहले ही नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की जोड़ी विदेश भाग गई थी। जांच एजेंसियों का घेरा कसने के बाद मेहुल चोकसी ने पिछले दिनों करोड़ों की रकम चुकाकर कैरेबियन द्वीप समूह के देश एंटीगा की नागरिकता खरीद ली थी। भारत सरकार ने एंटीगा सरकार से भगोड़े मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की अर्जी दे रखी है। इसके अलावा जांच एजेंसियों ने भगोड़ा घोषित दोनों आरोपियों की करोड़ों की संपत्तियों को भी जब्त कर उसे अटैच कर दिया है।

Published: 21 Jan 2019, 11:50 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 21 Jan 2019, 11:50 AM IST