हालात

बिहार से जुड़ेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, 17 किमी ग्रीनफील्ड 4-लेन लिंक लखनऊ से बक्सर को जोड़ेगा

341 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में एक माना जाता है। यह लखनऊ के चंदसराय गांव से शुरू होकर लखनऊ-सुल्तानपुर रोड होते हुए गाजीपुर जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर हैदरिया गांव पर खत्म होता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

उत्तर प्रदेश के मौजूदा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बिहार से जोड़ने के लिए केंद्र ने 618 करोड़ रुपये की लागत से उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में 17 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड 4-लेन बक्सर लिंक को मंजूरी दी है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि परियोजना को मंजूरी मिल गई है और आगामी परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्मित पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को लखनऊ से बिहार के बक्सर से जोड़ेगी।

Published: undefined

नितिन गडकरी ने कहा कि जल्द ही इस परियोजना का काम शुरू हो जाएगा, जिसकी समयावधि 2 साल रखी गई है। एनएच-31 के गाजीपुर-बलिया-मांझी घाट और बक्सर लिंक को चार पैकेज में ग्रीनफील्ड 4-लेन बनाया जा रहा है। इससे पूरे क्षेत्र का विकास होगा।

Published: undefined

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन नवंबर 2021 में हुआ था और इसे उत्तर प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में से एक माना जाता है। 341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे लखनऊ जिले के चंदसराय गांव से शुरू होकर लखनऊ-सुल्तानपुर रोड से होते हुए गाजीपुर जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर हैदरिया गांव पर समाप्त होता है।

Published: undefined

इस एक्सप्रेसवे ने लखनऊ से गाजीपुर के बीच की यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर 3.5 घंटे कर दिया। उम्मीद है कि बक्सर के साथ एक्सप्रेस-वे की कनेक्टिविटी उत्तर प्रदेश से बिहार के कई शहरों तक यात्रा के समय को कम करने में मदद करेगी और आसपास के क्षेत्रों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined