हालात

पाकिस्तान को मिला तुर्की का साथ, राष्ट्रपति एर्दोगन ने यूएनजीए में उठाया कश्मीर का मुद्दा

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया और कहा कि दक्षिण एशिया की स्थिरता और समृद्धि को कश्मीर से अलग नहीं किया जा सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया और कहा कि दक्षिण एशिया की स्थिरता और समृद्धि को कश्मीर से अलग नहीं किया जा सकता है। संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण में एर्दोगन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के बावजूद भारतीय कश्मीर में “80 लाख लोग फंसे हुए हैं।”

Published: 25 Sep 2019, 10:21 AM IST

उन्होंने कहा कि सुरक्षित भविष्य के लिए संघर्ष के बजाय बातचीत के जरिए कश्मीर के मुद्दे को सुलझाना अनिवार्य है। एर्दोगन ने कहा कि 72 साल पुराने कश्मीर मुद्दे को न्याय और निष्पक्षता के आधार पर बातचीत के जरिए हल किया जाना चाहिए।

Published: 25 Sep 2019, 10:21 AM IST

एर्दोगन ने कश्मीर संघर्ष पर ध्यान देने में विफल रहने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की आलोचना की। एर्दोगन ने कहा, “कश्मीरी लोगों के अपने पाकिस्तानी और भारतीय पड़ोसियों के साथ एक सुरक्षित भविष्य के लिए, समस्या का समाधान बातचीत और न्याय के आधार पर करना जरूरी है, लेकिन टकराव के माध्यम से नहीं।”

Published: 25 Sep 2019, 10:21 AM IST

उनकी यह टिप्पणी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र के मौके पर एर्दोगन से मुलाकात करने के बाद आई। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार खान ने उनके साथ द्विपक्षीय संबंधों और भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को 5 अगस्त को निरस्त किए जाने की 'अवैध और एकतरफा कार्रवाइयों' के बाद की ताजा स्थिति पर चर्चा की।

Published: 25 Sep 2019, 10:21 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Sep 2019, 10:21 AM IST