हालात

राष्ट्रपति चुनावः NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 24 जून को करेंगी नामांकन, BJP भव्य बनाने की तैयारी में जुटी

नवीन पटनायक और नीतीश कुमार के समर्थन देने के ऐलान के बाद राष्ट्रपति निर्वाचक मंडल का अंक गणित द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में झुकता नजर आ रहा है। द्रौपदी मुर्मू अगर यह चुनाव जीतती हैं तो वे राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए द्वारा उम्मीदवार घोषित द्रौपदी मुर्मू 24 जून को अपना नामांकन दाखिल करेंगी। बीजेपी उनके नामांकन कार्यक्रम को भव्य बनाने की तैयारी कर रही है। इसीलिए उनके नामांकन में पीएम मोदी समेत बीजेपी के तमाम दिग्गज नेताओं के मौजूद रहने की चर्चा है।

Published: undefined

द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के दौरान पीएम मोदी, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित बीजेपी संसदीय बोर्ड के वे सभी सदस्य मौजूद रहेंगे, जिन्होंने मंगलवार की बैठक में सर्वसम्मति से उन्हे बीजेपी की तरफ से राष्ट्रपति का उम्मीदवार चुना था। बताया जा रहा है कि द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के दौरान मोदी सरकार के कई केंद्रीय मंत्री, बीजेपी के दिग्गज नेता और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे।

Published: undefined

दरअसल, मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजदूगी में बीजेपी मुख्यालय में हुई पार्टी संसदीय दल की बैठक के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यह ऐलान किया था कि बैठक में 20 नामों पर विचार-विमर्श करने के बाद सबने एकमत से पूर्वी भारत से आने वाली आदिवासी महिला नेत्री द्रौपदी मुर्मू को एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है।

Published: undefined

वहीं विपक्षी दल पहले ही यशवंत सिन्हा को अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित कर चुके हैं। हालांकि नवीन पटनायक और नीतीश कुमार के समर्थन देने के ऐलान के बाद राष्ट्रपति निर्वाचक मंडल का अंक गणित द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में झुकता नजर आ रहा है। द्रौपदी मुर्मू अगर यह चुनाव जीतती हैं तो वे राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी।

Published: undefined

बता दें कि, देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है। 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होना है और नतीजों की घोषणा 21 जुलाई को की जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined