हालात

पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की मोदी से अपील- धान खरीद में देरी न केंद्र, पीएम करें हस्तक्षेप

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 11 अक्टूबर से धान खरीद शुरू करने के केंद्र सरकार के आदेश को वापस लेने के लिए प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 11 अक्टूबर से धान खरीद शुरू करने के केंद्र सरकार के आदेश को वापस लेने के लिए प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने 30 सितंबर को भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के पत्र के जवाब में कहा कि पंजाब और हरियाणा में हाल ही में हुई बारिश के कारण धान की फसल को पकने में देरी हुई है, क्योंकि धान में नमी की मात्रा निर्धारित सीमा से अधिक है।

Published: undefined

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य पहले की तरह एक अक्टूबर से धान खरीद शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है और अब नए निर्देश किसानों के मन में अनावश्यक भ्रम और अनिश्चितता पैदा करेंगे। चन्नी ने कहा कि अंतिम समय में खरीद को स्थगित करने के फैसले से किसानों में नाराजगी और बढ़ेगी, जो पहले से ही कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

Published: undefined

बता दें कि एक दिन पहले ही 30 सितंबर को पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में इस मुद्दे को उठाया था। ट्वीट में कहा गया था, वर्ष 2021-22 के खरीफ विपणन सत्र के लिए धान खरीद को स्थगित करने के संबंध में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने त्वरित संज्ञान लिया और प्रधानमंत्री मोदी से व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की है, ताकि मंत्रालय अपना पत्र वापस ले ले और राज्य में धान खरीद 11 अक्टूबर के बजाय 1 अक्टूबर से शुरू करने की अनुमति मिल सके।

Published: undefined

दरअसल केंद्र ने गुरुवार को पंजाब और हरियाणा में खरीफ धान की खरीद 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी थी, क्योंकि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण फसल पकने में देरी हुई है। पंजाब में वर्ष 2021-22 के खरीफ विपणन सत्र के लिए धान की खरीद एक अक्टूबर से शुरू होनी थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल