हालात

किसानों के जमीन के मुआवजे में संशोधन को लेकर गडकरी से मिलेंगे पंजाब के सीएम, जबरदस्ती जमीन जब्त न करने का निर्देश

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को किसानों के प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि वह 'भारतमाला परियोजना' के तहत एनएचएआई द्वारा अधिग्रहित भूमि के मुआवजे में और संशोधन की मांग उठाने के लिए जल्द ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को किसानों के प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि वह 'भारतमाला परियोजना' के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा अधिग्रहित भूमि के मुआवजे में और संशोधन की मांग उठाने के लिए जल्द ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिलेंगे। किसानों ने भूमि अधिग्रहण के लिए सक्षम प्राधिकारी के रूप में नामित जिला राजस्व अधिकारियों (डीआरओ) द्वारा दिए गए मामूली मुआवजे को खारिज कर दिया है।

Published: 26 Jul 2021, 9:00 PM IST

सड़क किसान संघर्ष समिति के प्रतिनिधिमंडल के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने वित्तीय आयुक्त, राजस्व से विस्तृत निर्देश जारी कर यह सुनिश्चित करने को कहा कि किसानों की मर्जी के खिलाफ उनके खाते में फिलहाल मुआवजा राशि नहीं डाली जाएगी। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि किसानों की जमीन जबरदस्ती जब्त न की जाए।

यह मामला राज्य के 15 जिलों में 25,000 हेक्टेयर से जुड़ा है। जालंधर और लुधियाना के लिए बाईपास के अलावा दिल्ली-जम्मू-कटरा, जामनगर-अमृतसर, लुधियाना-रोपड़, बठिंडा-डबवाली जैसे कई एक्सप्रेसवे को कवर करने वाली परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में है।

Published: 26 Jul 2021, 9:00 PM IST


मुख्यमंत्री ने अपने प्रमुख सचिव को गडकरी के साथ बैठक के लिए शीघ्र समय लेने का निर्देश दिया। उन्होंने पिछले कई महीनों से विरोध कर रहे किसानों की संतुष्टि के लिए इस मुद्दे को प्राथमिकता से हल करने की आवश्यकता पर बल दिया।

Published: 26 Jul 2021, 9:00 PM IST

उन्होंने राज्य के अधिकारियों को भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्वास अधिनियम, 2013 के मुताबिक उचित मुआवजा और पारदर्शिता के अधिकार के तहत किसानों के लिए मुआवजा दस्तावेज तैयार करते समय स्पष्ट विसंगतियों को उजागर करने के लिए समिति के प्रतिनिधियों के परामर्श से संयुक्त रूप से एक व्यापक मामला तैयार करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने ऐसे मामलों को मध्यस्थता के लिए भेजने की संभावना से इनकार किया, क्योंकि इससे किसानों को न्याय दिलाने में अनावश्यक रूप से देरी होगी।

Published: 26 Jul 2021, 9:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 26 Jul 2021, 9:00 PM IST