हालात

कोरोना संकट के बीच पंजाब सरकार का बड़ा एलान, 5वीं, 8वीं और 10वीं के सभी छात्र बिना परीक्षा होंगे प्रमोट

पूरे देश के साथ पंजाब में भी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम अमरिंदर सिंह ने पांचवी-आठवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने का आदेश दिया है। फिलहाल 12वीं की परीक्षा पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

फाइल फोटः IANS
फाइल फोटः IANS 

पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर आज सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उच्चाधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य के सभी शैक्षिक संस्थानों को पहले ही 30 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। लेकिन परीक्षा की तैयारी में जुटे 11 से 20 वर्ष आयु के छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्धारित परीक्षाओं को रद्द करना जरूरी है।

Published: undefined

इसी के साथ सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के पांचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में पदोन्नत करने का ऐलान किया। हालांकि सरकार ने फिलहाल 12वीं की परीक्षाओं को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। माना जा रहा है कि इस पर भी सरकार जल्द ही कोई फैसला ले लेगी।

Published: undefined

सरकारी अधिकारियों ने बताया कि राज्य में पांचवीं कक्षा के छात्रों की चार विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं और सिर्फ एक विषय की परीक्षा बाकी थी। अब सरकार के ताजा फैसले के बाद पंजाब स्टेट एजुकेशन बोर्ड चार विषयों की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर ही छात्रों के परिणाम घोषित करेगा। वहीं, आठवीं और दसवीं के छात्रों के परिणाम प्री-बोर्ड परीक्षाओं और इंटरनल एसेसमेंट में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किए जाएंगे।

Published: undefined

बता दें कि पूरे देश के साथ ही पंजाब में भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है। राज्य में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 3329 नए मामले सामने आए, जबकि इस दौरान 63 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 7672 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। वहीं राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 28250 पहुंच गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined