हालात

ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि नवीन पटनायक सरकार बीजेपी के साथ सांठगांठ कर विभिन्न क्षेत्रों में राज्य के संसाधनों की लूट की सुविधा दे रही है। उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस राज्य में सत्ता में आई तो लूटा गया धन राज्यवासियों को वापस कर दिया जाएगा।

ओडिशा में राहुल बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ
ओडिशा में राहुल बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ फोटोः IANS

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा में चुनाव प्रचार करते हुए नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली राज्य की बीजेडी सरकार और केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी पर निजी लाभ और जनता को बेवकूफ बनाने के लिए एक-दूसरे से मिलीभगत का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ बीजेडी ने बीजेपी के साथ गुप्त समझौता किया है, दोनों का लक्ष्य कुछ चुनिंदा कॉर्पोरेट्स को फायदा पहुंचाना है।

कटक के सालेपुर में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि नवीन पटनायक सरकार बीजेपी के साथ सांठगांठ कर विभिन्न क्षेत्रों में राज्य के संसाधनों की लूट की सुविधा दे रही है। उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस राज्य में सत्ता में आई तो लूटा गया धन राज्यवासियों को वापस कर दिया जाएगा। लोगों की तालियों के बीच राहुल ने कहा कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 'कुछ चुनिंदा लोगों' के लिए सरकार चला रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अरबपतियों के लिए सरकार चला रहे हैं।

Published: undefined

उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि नवीन पटनायक मुख्यमंत्री हैं, लेकिन राज्य सरकार उनके सहयोगी वीके पांडियन चला रहे हैं। राहुल गांधी ने ओडिशा के सीएम पर तंज करते हुए कहा, “दिल्ली के अंकलजी (पीएम मोदी का जिक्र करते हुए) और नवीन पटनायक ने ओडिशा के लोगों को पान दिया है अर्थात् पांडियन, अमित शाह, नरेन्द्र मोदी और नवीन पटनायक और उन्होंने आपका धन लूट लिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘खनन घोटाले के जरिये नौ लाख करोड़ रुपये लूटे गए। जमीन हड़पकर 20,000 करोड़ रुपये लूटे गए। पौधारोपण घोटाला 15,000 करोड़ रुपये का था। जैसे ही यहां और दिल्ली में कांग्रेस की सरकार बनेगी, हम आपको आपका पैसा वापस देना शुरू कर देंगे।’’ गांधी ने दावा किया कि इसी तरह, तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) भाजपा के साथ काम करती थी और कांग्रेस पार्टी ने उसे सत्ता से बाहर कर दिया।

Published: undefined

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘नवीन-बाबू ने आपको पांडियन दिया है, मैं आपको बताऊंगा कि कांग्रेस आपको क्या देगी। अगर हम केंद्र की सत्ता में आये तो पांच क्रांतिकारी कार्य करेंगे। राहुल गांधी ने भीड़ से वादा किया कि अगर कांग्रेस राज्य में सत्ता में आई तो महिलाओं के बैंक खाते में प्रति माह 2000 रुपये जमा किए जाएंगे, बेरोजगार युवाओं के खाते में 3000 रुपये जमा किए जाएंगे और 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी। जनता को 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

उन्होंने कांग्रेस पार्टी की कई न्याय योजनाओं के बारे में भी बताया और कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो इससे आम नागरिकों को फायदा होगा। राहुल ने कहा, “पीएम मोदी ने 22 अरबपतियों को 16 लाख करोड़ रुपये दिए। अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो हम सभी गरीब परिवारों की सूची बनाएंगे और प्रत्येक परिवार से एक महिला सदस्य का चयन करेंगे और उसके खाते में सालाना एक लाख रुपये ट्रांसफर करेंगे।''

Published: undefined

उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी आदिवासियों को 'आदिवासी' या स्वदेशी लोगों के बजाय 'वनवासी' या वनवासियों के रूप में संदर्भित करती है। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘आदिवासी 'वनवासी' नहीं हैं, वे 'आदिवासी' हैं, यानी जमीन, जंगल और पानी पर पहला अधिकार उनका है। मोदी ने आदिवासियों का अधिकार छीनकर उद्योगों को दे दिया है। कांग्रेस आदिवासियों को उनका हक वापस दिलाएगी।’’

उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में लौटी तो कृषि ऋण माफ कर देगी और सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रदान करने हेतु एक कानूनी ढांचा भी सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बेरोजगार युवाओं के लिए कांग्रेस के एक साल के इंटर्नशिप कार्यक्रम के बारे में भी बताया और मनरेगा योजना के तहत मजदूरी बढ़ाने, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के वेतन को दोगुना करने, किसानों के लिए कृषि ऋण माफी और एमएसपी गारंटी कानून सहित कई वादे किए।

ओडिशा में 13 मई से शुरू होने वाले चार चरणों में एक साथ विधानसभा और लोकसभा चुनाव होंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के बुराड़ी अस्पताल और संजय गांधी अस्पताल में बम की धमकी मिली, अब तक कुछ संदिग्ध नहीं मिला

  • ,
  • संदेशखाली में 70 महिलाओं को प्रदर्शन के लिए 2-2 हजार रुपये मिले! सामने आए एक और वीडियो में दावा

  • ,
  • लोकसभा चुनाव: बंगाल की 8, ओडिशा की 4 सीटों पर चौथे चरण में कल मतदान, शत्रुघ्न सिन्हा समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

  • ,
  • श्रीनगर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार का दावा- चुनाव से पहले कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर रही है पुलिस

  • ,
  • मोदी के पटना 'शो' पर तेजस्वी ने कसा तंज, कहा- पीएम रोड शो करें या एयर शो, बिहार की जनता पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा