हालात

मिजोरम में राहुल गांधी बोले, बीजेपी-आरएसएस और कांग्रेस के बीच विचारधारा की लड़ाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मिजोरम के चंफई में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी, आरएसएस और कांग्रेस के बीच विचारधारा की लड़ाई है।

फोटो: <a href="https://twitter.com/INCIndia">@<b>INCIndia</b></a>
फोटो: @INCIndia कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मिजोरम के चंफई में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बीजेपी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, “राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी, आरएसएस और कांग्रेस के बीच विचारधारा की लड़ाई है। कांग्रेस पार्टी का मानना है कि भारत को इसके लोग चलाते हैं और देश में विभिन्न संस्कृतियों को अपनी अभिव्यक्ति की आजादी होनी चाहिए। लेकिन संघ और बीजेपी के लोग हर संस्था में अपने लोगों को भर रहे हैं। वो आरबीआई, चुनाव आयोग, सीबीआई पर हमला कर रहे हैं। वो भारत के संवैधानिक ढांचे पर हमला कर रहे हैं।”

Published: 20 Nov 2018, 5:06 PM IST

उन्होंने आगे कहा कि आरएसएस और बीजेपी को पता है कि वो अगला चुनाव नहीं जीत रहे। उनको यह भी पता है कि न सिर्फ मिजोरम बल्कि देश में उन्हें हार मिलने वाली है।

Published: 20 Nov 2018, 5:06 PM IST

फोटो: @INCIndia

पीएम मोदी पर मिजोरम के लोगों के साथ झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने मिजोरम के लिए जो वादा किया था उसे पूरा नहीं किया। उन्होंने आगे कहा, “2008 में मिजोरम की प्रति व्यक्ति आमदनी 57,000 रुपये सालाना थी और आज ये 1.15 लाख रुपये है, जो राष्ट्रीय औसत से 20 फीसदी ज्यादा है। मैं मिजोरम को पूर्वोत्तर के व्यापार का केंद्र बनाना चाहता हूं। हमारी पार्टी मिजोरम में एक साल में 11 हजार नयी नौकरियों का सृजन करेगी। पिछली बार जब मैं यहा आया था तो मैने यहां मेडिकल कॉलेज बनवाने की बात कही थी। मुझे खुशी है कि कांग्रेस ने राज्य को पहला मेडिकल कॉलेज और शोध संस्थान देने का वादा पूरा किया। पिछले 5 सालों में खेती और बागवानी में 45 फीसदी की वृद्धि हुई है।”

Published: 20 Nov 2018, 5:06 PM IST

फोटो: @INCIndia

इस दौरान एक बार फिर राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर पीएम मोदी को घेरा। उन्होंने कहा कि राफेल सौदे में पीएम मोदी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। मोदी ने अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपये दिए लेकिन मिजोरम को कुछ नहीं दिया। बावजूद इसके कांग्रेस सरकार ने काफी काम किया।

Published: 20 Nov 2018, 5:06 PM IST

फोटो: @INCIndia

बता दें कि मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 28 नवंबर को होगा।

Published: 20 Nov 2018, 5:06 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Nov 2018, 5:06 PM IST