हालात

दिल्ली: दलितों के प्रदर्शन में बोले राहुल, पीएम की सोच दलित विरोधी, उनके दिल में दलितों के लिए जगह नहीं

राहुल गांधी ने कहा कि देश में जहां भी बीजेपी की सरकार है वहां पर दिलतों पर हमले हो रहे हैं, दलितों को सताया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा जिस जज ने एससी/एसटी अधिनिय पर फैसला दिया था, मोदी सरकार ने उन्हें ही इनाम दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया दिल्ली के जंतर-मंतर पर दलित नेताओं के साथ मंच पर कांग्रेस अध्यक्षराहुल गांधी

दिल्ली के जंतर-मंतर पर एससी/एसटी अधिनियम से जुड़े दलित संगठनों के विरोध-प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हुए। इस दौरान मंच से दलित समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने पीएम मोदी पर कड़ा प्रहार किया। उन्होंने कहा कि देश में दलितों पर हमले हो रहे हैं, लेकिन पीएम मोदी चुप हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दिल में दलितों के लिए जगह नहीं, उनकी सोच दलित विरोधी है। राहुल गांधी ने कहा, “पीएम के दिल में अगर दलितों के लिए जगह होती तो वे दलितों के लिए नीतियां बनाते। जब वे मुख्यमंत्री थे, उन्होंने अपनी किताब में लिखा था कि दलितों को सफाई करने में आनंद मिलता है।” कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा यही पीएम मोदी की सोच है।

Published: 09 Aug 2018, 3:13 PM IST

राहुल ने कहा कि देश में जहां भी बीजेपी की सरकार है वहां पर दिलतों पर हमले हो रहे हैं, दलितों को सताया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा जिस जज ने एससी-एसटी अधिनिय पर फैसला दिया था, मोदी सरकार ने उन्हें ही इनाम दिया। मंच से राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा एससी/एसटी अधिनियम की रक्षा की है और आगे भी करती रहेगी। उन्होंने दावा किया कि 2019 बीजेपी और पीएम मोदी की हार होगी और हम सब मिलकर 2019 में उन्हें हराएंगे।

Published: 09 Aug 2018, 3:13 PM IST

गौरतलब है कि एससी/एसटी संशोधन बिल संसद से पास होने के बाद दलितों की मांग पूरी हो चुकी है। दलित संगठनों की दूसरी मांग यह है कि एससी-एसटी में बदलाव किए जाने के खिलाफ भारत बंद के दौरान जिन दलित नेताओं पर केस दर्ज किए गए थे उसे वापस लिया जाए। इसी मांग को लेकर दलित संगठनों ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में राहुल के साथ सीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी भी शामिल हुए।

Published: 09 Aug 2018, 3:13 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 09 Aug 2018, 3:13 PM IST