हालात

किसान अपनी जमीन के लिए लड़ता और मरता है, लेकिन मोदी सरकार उद्योगपतियों को जमीन दे देती है: राहुल गांधी 

भूमिहीन सत्याग्रहियों के आंदोलन में हिस्सा लेने मुरैना पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसान अपनी जमीन के लिए लड़ता और मरता है। लेकिन मोदी सरकार एक झटके में बड़े उद्योगपतियों को जमीन दे देती है।

फोटो:  <a href="https://twitter.com/INCIndia">@<b>INCIndia</b></a>
फोटो: @INCIndia  राहुल गांधी ने कहा कि किसान अपनी जमीन के लिए लड़ता और मरता है, लेकिन मोदी सरकार उद्योगपतियों को जमीन दे देती है

मध्य प्रदेश के ग्वालियर से दिल्ली की ओर बढ़ रहे भूमिहीन सत्याग्रहियों के आंदोलन में हिस्सा लेने मुरैना पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी न्याय की लड़ाई लड़ रही है, और इसलिए कांग्रेस चाहती है कि उद्योगपतियों की तरह किसानों का भी 3 लाख करोड़ रुपये कर्ज माफ किया जाए। उन्होंने कहा कि किसान अपनी जमीन के लिए लड़ता और मरता है। लेकिन मोदी सरकार एक झटके में बड़े उद्योगपतियों को जमीन दे देती है।

उन्होंने कहा कि हम भूमि अधिग्रहण बिल लेकर आए थे, ताकि किसानों के साथ नाइंसाफी न हो। उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी ने किसानों और गरीबों को जमीन का हक दिया, लेकिन मोदी सरकार उसी जमीन अधिग्रहण बिल को संसद में रद्द करने जा रही थी। हम मोदी सरकार से लड़े और जमीन अधिग्रहण बिल रद्द होने से रोका।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम दलितों, किसानों और गरीबों को अधिकार देंगे उनके साथ नाइंसाफी नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि किसान जब आवाज उठाते हैं तो उनपर लाठियां बरसाई जाती हैं। जब किसान अपना हक लेने के लिए दिल्ली आ रहे थे तो उन्हें पीटा गया। मोदी सरकार किसानों पर लगातार बेरहमी कर रही है।”

उन्होंने आगे कहा, “हम जो कहते हैं वह करके दिखाते हैं। हम पीएम मोदी की तरह झूठ नहीं बोलते हैं। हमने मोदी जी की तरह देश के हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख रुपये का वादा नहीं किया। हमने कर्नाटक के लोगों से वादा किया था कि जैसे ही हमारी सरकार वहां आएगी हम किसानों का कर्ज माफ कर कर देंगे। जैसे ही हमारी सरकार वहां पर आई हमने सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ किया।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने भूमिहीन सत्याग्रहियों को संबोधित करते हुए कहा, “हम आपके हक को दिला कर रहेंगे। जल, जंगल और जमीन के हक को किसी भी कीमत पर दिलाएंगे। जैसे ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी हम ट्राइबल बिल को लागू करके दिखाएंगे।”

Published: undefined

राहुल गांधी ने कहा, “हमारी सरकार में मनरेगा को देखें तो इसकी पूरी शक्ति पंचायत में थी। मोदी सरकार आयी और पंचायतों को उन्होंने कमजोर किया। बीजेपी के लोगों ने पूरे देश में पंचायती राज के ढांचे पर ही आक्रमण कर दिया। कांग्रेस ने उस समय मनरेगा को चलाने के लिये 35 हजार करोड़ रुपये दिए। नीरव मोदी हिंदुस्तान के बैंकों से 35 हजार करोड़ रुपये चोरी करके भाग गया और उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “हम सिर्फ न्याय मांग रहे हैं। अगर देश को आगे बढ़ना है तो सबके लिए जगह होनी चाहिए। उद्योगपतियों के लिए भी जगह हो। अगर उद्योगपतियों को फायदा पहुंचा रहे हैं तो किसानों, महिलाओं, आदिवासियों को भी फायदा मिलना चाहिए।”

इस दौरान राहुल गांधी ने मंच से विजय माल्या के देश छोड़ने के मुद्दे को भी उठाया। उन्होंने कहा, “विजय माल्या हिंदुस्तान के बैंक से 10 हजार करोड़ रुपये लेकर भाग गया। जाने से पहले वित्त मंत्री जेटली जी संसद भवन में मिलते हैं। विजय माल्या उनसे कहता है कि मैं लंदन जा रहा हूं। वित्त मंत्री जेटली जी विजय माल्या की बात सुनते हैं, लेकिन न तो ईडी को, न तो सीबीआई को न ही पुलिस को बताते हैं।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined