हालात

हिमाचल में बारिश का कहर! पलक झपकते ही नदी में समा गई इमारत, 250 घर तबाह, 765 सड़कें प्रभावित, अब तक 9 की मौत

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मैं प्रदेश के लोगों से फिर अनुरोध करता हूं कि अगले 24 घंटों तक अपने घरों में रहें, क्योंकि अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर!
हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर! फोटो: सोशल मीडिया

हिमाचल प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश ने कोहराम मचा रखा है। राज्य में चारों तरफ तबाही का मंजर है। दिल दहला देने वाली तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं। कहीं पुल बह गए हैं तो कुछ इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मनाली में ब्यास नदी के किनारे बनी एक इमारत नदी में ढह गई। दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है। वीडियो स्थानीय लोगों द्वारा बनाई गई है, जिसकी पुलिस द्वारा पुष्टि की गई। पलक झपकते ही इमारत ढही और पानी में बह गई। वीडियो में तबाही का मंडर आप देख सकते हैं।

Published: 10 Jul 2023, 12:44 PM IST

मंडी में हालात बेहद भयावह हैं। मंडी में भारी बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मंडी के थुनाग में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई। वहीं, चंबा जिले में पिछले 2 दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। रावी नदी उफान पर है। नदी के पास स्थित कई घर जलमग्न हो गए हैं।

Published: 10 Jul 2023, 12:44 PM IST

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मैं प्रदेश के लोगों से फिर अनुरोध करता हूं कि अगले 24 घंटों तक अपने घरों में रहें, क्योंकि अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। हमने आपदा से निपटने के लिए 3 हेल्पलाइन नंबर (1100, 1070 और 1077) जारी किए हैं। किसी भी आपात स्थिति में आप इन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं और मैं भी 24 घंटे आपकी सेवा के लिए उपलब्ध रहूंगा।

Published: 10 Jul 2023, 12:44 PM IST

वहीं, बिलासपुर में गम्ब्रोला पुल के पास भूस्खलन से मार्ग पर यातायात अवरुद्ध गया है। हिमाचल प्रदेश के मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि जिस तरह से बारिश हुई है उससे बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। खासकर बुनियादी ढांचे, सड़क, पानी और सिंचाई की सुविधाएं प्रभावित हुई हैं। इसके साथ ही किसानों के खेतों के साथ-साथ लोगों के घर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। NDRF, SDRF, स्थानीय पुलिस और प्रशासन लोगों को बचाने के लिए बेहतरीन काम कर रहा है। तीन दिनों में 9 लोगों की जान गई है। लगभग 250 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

Published: 10 Jul 2023, 12:44 PM IST

हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि बारिश के कारण हिमाचल में काफी नुकसान हुआ है। राज्य में करीब 765 सड़के प्रभावित हुई हैं। हमने करीब 342 मशीन प्रदेश के कौने-कौने में तैनात की हैं। कुल्लू-मनाली में फंसे हुए लोगों को भी रेस्क्यू किया गया है। अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 9 लोगों की मृत्यु हुई है।

Published: 10 Jul 2023, 12:44 PM IST

हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि बारिश के कारण जो क्षति हुई है उस कारण शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री को संज्ञान में लाते हुए हमने निर्णय लिया कि हमारे स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे, क्योंकि 10 और 11 को रेड अलर्ट है। हम स्थिति की समीक्षा करेंगे ताकि हम आगामी निर्णय छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ले सकें। हमारी लोगों से अनुरोध है कि यदि जरूरत ना हो तो बाहर ना निकलें, क्योंकि 1-2 दिन ऐसी स्थिति बनी रहेगी।

Published: 10 Jul 2023, 12:44 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Jul 2023, 12:44 PM IST