हालात

राजस्थान बजट: 500 रुपये में गैस सिलेंडर, फ्री बिजली से लेकर निशुल्क शिक्षा तक, जानें गहलोत सरकार के बजट में क्या है खास?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में अब 100 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसके साथ ही महिलाओं, युवाओं, किसानों को लेकर कई बड़े वादे किए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के अगले वित्त वर्ष का बजट पेश किया। इस बजट में महिलाओं, युवा, किसानों के लिए सीएम गहलोत ने कई बड़े वादे किए हैं। सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा की है कि राजस्थान में युवाओं के लिए सभी भर्ती परीक्षाओं में शुल्क नहीं लगेगा। इसके साथ ही पेपर लीक जैसी घटनाओं के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बनेगी। सभी भर्ती परीक्षाओं में वन टाइम चार्ज लगेगा 200 करोड़ का प्रावधान। सरकारी कॉलेज कैंपस में जॉब फेयर लगेंगे 100 जॉब फेयर आयोजित होंगे।

Published: undefined

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में अब 100 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री नि:शुल्क योजना शुरू करते हुए आगामी साल से 100 यूनिट प्रतिमाह बिजली फ्री मिलेगी। इससे प्रदेश के 1 करोड 19 लाख में एक करोड़ 4 लाख परिवारों को घरेलू बिजली नि:शुल्क मिल सकेगी। सीएम ने कहा कि राज्य में 15 लाख अन्य घरेलू उपभोक्ताओं को 300 रुपए प्रतिमाह तक की बिजली में छूट मिलती रहेगी।

Published: undefined

सीएम गहलोत ने कहा कि जयपुर में एपीजे अब्दुल कलाम इंस्टिट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की स्थापना की घोषणा करता हूं। इस पर 300 करोड़ का खर्च आएगा।

Published: undefined

सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि राजस्थान में 75 किलोमीटर तक छात्र-छात्राएं सरकारी बसों में निशुल्क यात्राएं कर सकेंगे। 100 करोड़ स्किल डेवलपमेंट पर खर्च किया जाएगा। इसके साथ ही सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में 1-1 हजार स्कूल और दो हजार महात्मा गांधी स्कूल खुलेंगे।

Published: undefined

राजस्थान में छात्राओं के साथ छात्रों को RTE के तहत को 1 से 12 तक शिक्षा फ्री मिलेगी। राजस्थान में चिरंजीवी योजना में इलाज के लिए दस लाख से बढ़ाकर 25 लाख हुई बीमा राशि।

Published: undefined

सीएम ने ऐलान किया कि 76 लाख परिवारों को केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर मिले लेकिन जो दोबारा नहीं खरीद सके उन 76 लाख परिवारों को आने वाले साल में 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे। गहलोत के मुताबिक इस योजना पर सरकार की ओर से 1 हजार करोड़ का खर्च आएगा

Published: undefined

सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि EWS परिवारों को चिरंजीवी योजना का लाभ दिया जाएगा। दुर्घटना बीमा राशि को बढ़ाकर 5 लाख से 10 लाख किया जाएगा।

Published: undefined

गहलोत ने विधानसभा में ऐलान किया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाले 1 करोड़ परिवारों को इस योजना के तहत लाभ देते हुए सभी परिवारों को हर महीने निशुल्क 1-1 किलो दाल, चीनी, नमक, 1 लीटर खाद्य तेल और मसाले उपलब्ध कराए जाएंगे. सरकार की इस योजना पर 3000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

Published: undefined

अपने बजट भाषण के दौरान सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि सेंटर फॉर पोस्ट कोविड-19 रिहैबिलिटेशन सेंटर बनेगा। RUHS में रिहैबिलिटेशन सेंटर बनाया जाएगा।

Published: undefined

राजस्थान रोडवेज में महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत छूट मिलेगी। पहले ये छूट 30 प्रतिशत मिला करती थी। इसे अब बढ़ाया गया है। सामूहिक विवाह में देय अनुदान राशि को 18 हजार रुपए से बढ़ाकर 25 हजार रुपए किया गया। अगर 25 जोड़ों का सामूहिक विवाह होता है तो आयोजन के लिए भी 10 लाख रुपए की सहायता मिलेगी।

Published: undefined

बजट में सीएम गहलोत ने एलान किया कि प्रदेश के तीन जिलों में मेडिकल कॉलेज और जोधपुर में मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी का निर्माण किया जाएगा। जयपुर में एपीजे अब्दुल कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ बायो टेक्नॉलोजी शुरू होगा। ड्रोन स्टडी के लिए जयपुर में ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खुलेगा। कोटा में माइनिंग यूनिवर्सिटी बनेगी

Published: undefined

CM ने ऐलान किया है कि एनटीएसई की तर्ज पर 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए राजस्थान टैलेंट सर्च एग्जाम स्कॉलरशिप शुरू होगी। जिसके तहत हर साल 10 हजार विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलेगी। इसके साथ ही सीएम ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस के तहत विद्यार्थियों की संख्या 200 से बढ़ाकर 500 करने का ऐलान किया है।

Published: undefined

सीएम गहलोत ने जोधपुर को मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की सौगात दी है और इसके लिए 500 करोड रुपए का बजट रखा है। 75 करोड़ की लागत से मेजर शैतान सिंह मेमोरियल म्यूजियम खोला जाएगा

Published: undefined

सीएम ने अपने बजट के दौरान ऐलान किया कि कालीबाई भील स्कूटी योजना में अब हर साल 30 हजार स्कूटी मिलेंगी। स्कूली बच्चों के लिए अब 75 किलोमीटर तक की यात्रा फ्री होगी।

Published: undefined

सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि भर्ती परीक्षाओं में वन टाइम परीक्षा शुल्क लेने के बाद बाकी सभी परीक्षाएं निशुल्क होगी।

Published: undefined

बजट के दौरान मेजर ध्यानचंद योजना के तहत निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये ग्रांट की घोषणा की गई है।

Published: undefined

विवेकानंद यूथ हॉस्टल बनेंगे.सभी ब्लॉक मुख्यालय पर सावित्री बाई फुले महाविद्यालय की घोषणा। गहलोत ने कहा कि आगामी साल में प्राथमिकता से भर्ती होंगी।

Published: undefined

देश में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में फिर से शहरी और ग्रामीण ओलंपिक वृहद स्तर पर होंगे। इस पर 150 करोड रुपए खर्च होंगे. प्रत्येक संभाग में सलीम दुर्रानी आवासीय स्पोर्ट्स स्कूल बनेंगे 105 करोड रुपए की लागत आएगी. हर संभाग में सलीम दुर्रानी आवासीय विद्यालयों का होगा निर्माण।

Published: undefined

सीएम ने कहा कि छात्रों को आरटीई के तहत पहली से 12वीं तक निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने का प्रावधान। 9वीं से 12वीं तक फीस सरकार भरेगी। स्कूली बच्चों को 560 करोड़ की लागत से अगले साल भी स्कूल यूनिफॉर्म सरकार देगी। 100 नए प्राइमरी स्कूल खुलेंगे,300 स्कूलों को प्रमोट करेंगे। हर ब्लॉक पर सीनियर स्कूलों में चारों फैकल्टी उपलब्ध होंगी। नए अंग्रेजी मीडियम स्कूल भी खुलेंगे। सभी जिलों में अब वेद विद्यालय खोले जाएंगे। पहले 16 में खोले थे, अब बाकी बचे 17 जिलों में भी वेद विद्यालय खुलेंगे।

Published: undefined

बजट के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देशभर में पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग की। इसके साथ ही राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए कानून लाया जाएगा। साथ ही जिला स्तर पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि प्रदेश में महात्मा गांधी मिनिमम गारंटी योजना को लागू किया जाएगा। इसके अलावा राजस्थान में 30 हजार सफाईकर्मियों की भर्ती की जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined