हालात

कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के बाद राजस्थान सरकार चिंतित, जारी किए ये नए दिशानिर्देश

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बाद सीएम अशोक गहलोत ने सख्ती कर दी है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य की गहलोत सरकार ने रविवार की देर रात 5 से 19 अप्रैल तक के लिए नई संशोधित गाइडलाइन जारी की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कोविड-19 मामलों की संख्या में बढ़ती तेजी को देखते हुए राजस्थान सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके तहत 5 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच जिम, सिनेमा हॉल, एम्यूजमेंट पार्क और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। साथ ही सरकार ने पहली कक्षा से 9वीं कक्षाओं तक के स्कूल बंद करने के भी निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोविड मामलों में तेजी से हुई बढ़ोतरी के स्थिति की समीक्षा के लिए रविवार की रात एक उच्च स्तरीय बैठक की थी, जिसमें ये निर्णय लिए गए थे। इससे पहले शनिवार को मुख्यमंत्री ने घोषणा कर दी थी कि कोविड के प्रसार की जांच करने के लिए अगले 15 दिनों तक सख्त कदम उठाए जाएंगे।

Published: undefined

सरकार ने स्नातकोत्तर और स्नातक के अंतिम वर्ष को छोड़कर कॉलेजों में चलने वाली बाकी सभी कक्षाओं को भी बंद करने की घोषणा की है। हालांकि, छात्र-छात्राओं को प्रैक्टिकल करने की अनुमति रहेगी। वहीं रेस्तरां भी रात में बंद रहेंगे लेकिन होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी।

सरकार ने जिला कलेक्टरों और पुलिस आयुक्तों को विशेष अधिकार दिए हैं कि वे जरूरत के मुताबिक अपने क्षेत्राधिकार में रात का कर्फ्यू घोषित कर सकेंगे।

Published: undefined

सरकार ने शादियों और दफ्तरों में कर्मचारियों की स्थिति को लेकर भी नए दिशानिर्देश दिए हैं। इसके तहत अब शादियों में शामिल होने के लिए केवल 100 लोगों को अनुमति दी जाएगी। वहीं सरकारी कार्यालयों में केवल 75 प्रतिशत कर्मचारियों को काम करने के लिए आने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही लोगों को उन जगहों की यात्रा न करने की सलाह दी है, जहां कोविड मरीज ज्यादा हैं।

Published: undefined

बता दें कि राजस्थान में पिछले एक हफ्ते में 8,000 से ज्यादा कोविड मामले सामने आए हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में 1,729 मामले सामने आए हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा मामले जयपुर में 258 दर्ज हुए। इसके अलावा अजमेर में 96, भीलवाड़ा में 96, चित्तौड़गढ़ में 68, जोधपुर में 194, कोटा में 225, डूंगरपुर में 72 और उदयपुर में 137 मामले आए हैं। राज्य में अब सक्रिय मामलों की संख्या 12,878 हो गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined