हालात

स्वतंत्रता दिवस पर 5जी सेवा शुरू कर सकती है रिलायंस जियो, आकाश अंबानी ने 15 अगस्त से रोलआउट के दिए संकेत

रिलायंस जियो ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे ज्यादा 88,078 करोड़ रुपये खर्च करके सभी 22 सर्किल के लिए पांच 5G बैंड्स हासिल किए हैं। इस प्रकार जियो 5जी स्पेक्ट्रम की निलामी में सबसे बड़ा प्लेयर बनकर उभरा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

हाल ही में संपन्न 5जी स्पेक्ट्रम निलामी के बाद अब देश में 5जी सेवा शुरू होने की बारी है। निलामी की तरह ही यहां भी बाजी मारते हुए रिलायंस जियो इस साल स्वतंत्रता दिवस यानी 15 से ही देश में अपनी 5जी सेवा लॉन्च कर सकती है। लाखों स्मार्टफोन और इंटरनेट यूजर्स के लिए 5जी सेवाओं को लॉन्च करने की दौड में रिलायंस जियो सबसे आगे है।

Published: undefined

इस हफ्ते की शुरुआत में रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा था कि वे पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाएंगे। उन्होंने 700 मेगाहर्ट्ज बैंड सहित 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में अग्रणी के रूप में उभरने पर जोर देते हुए कहा, "जियो विश्वस्तरीय, किफायती 5जी और 5जी-सक्षम सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। हम सेवाएं, मंच और समाधान प्रदान करेंगे जो भारत की डिजिटल क्रांति को विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, विनिर्माण और ई-गवर्नेंस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में गति प्रदान करेंगे।"

Published: undefined

'आजादी का अमृत महोत्सव' के साथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 तक एक नया आत्मानिर्भर भारत बनाने के अपने दृष्टिकोण को साझा किया है। यह पहल आजादी के 75 साल और लोगों के इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए है। 'आजादी का अमृत महोत्सव' की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च 2021 को शुरू हुई थी, जिसने हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 सप्ताह की उलटी गिनती शुरू की जो 15 अगस्त को समाप्त होगी, जिस दिन अखिल भारतीय 5जी रोल आउट की घोषणा की जा सकती है।

Published: undefined

कंपनी के अनुसार, "जियो कम से कम समय में 5जी रोलआउट के लिए पूरी तरह से तैयार है, क्योंकि इसकी राष्ट्रव्यापी फाइबर उपस्थिति, बिना विरासत के बुनियादी ढांचे के साथ सभी-आईपी नेटवर्क, स्वदेशी 5जी स्टैक और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र में मजबूत वैश्विक भागीदारी है।"

Published: undefined

जियो ने कहा कि उसका 5जी नेटवर्क अगली पीढ़ी के डिजिटल समाधानों को सक्षम करेगा जो भारत के एआई-संचालित विकास को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में गति देगा। आकाश अंबानी ने कहा, "जियो के 4जी रोलआउट की स्पीड, स्केल और सामाजिक प्रभाव दुनिया में कहीं भी बेजोड़ है। अब, हम एक बड़ी महत्वाकांक्षा और मजबूत संकल्प के साथ, जियो 5जी युग में मार्च का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ