हालात

रिलायंस जियो दिवाली पर शुरू करेगी 5जी सेवा, मुकेश अंबानी ने बताया किन चुनिंदा शहरों में होगा आगाज

रिलायंस एजीएम 2022 को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि यह 'दुनिया की सबसे बड़ी', 'स्टैंडअलोन' जियो 5जी सेवा होगी। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2023 तक पूरे देश को कवर करने के लिए इन्हें अन्य शहरों और कस्बों में तेजी से विस्तारित किया जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सोमवार को ऐलान किया कि रिलायंस जियो 24 अक्टूबर को दिवाली के दिन देश के चुनिंदा शहरों में स्टैंडअलोन 5जी सेवाएं शुरू करेगी। शुरुआत के लिए जियो ने चार मेट्रो शहरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा की। अखिल भारतीय ट्रू 5जी नेटवर्क बनाने के लिए जियो ने कुल 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है।

Published: undefined

5जी की शुरुआत करने के लिए जियो ने चार मेट्रो शहरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 5जी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की। दिसंबर 2023 तक पूरे देश को कवर करने के लिए इन्हें अन्य शहरों और कस्बों में तेजी से विस्तारित किया जाएगा। 'रिलायंस एजीएम 2022' को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि यह 'दुनिया की सबसे बड़ी', 'स्टैंडअलोन' जियो 5जी सेवा होगी।

Published: undefined

मुकेश अंबानी ने कहा, "जियो 5जी सेवाएं सभी को, हर जगह और हर चीज को उच्चतम गुणवत्ता और सामर्थ्य के साथ जोड़ेगी। हम चीन और अमेरिका से भी आगे भारत को डेटा-संचालित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" जियो 5जी दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5जी नेटवर्क होगा। अन्य ऑपरेटरों के विपरीत जियो का 5जी नेटवर्क 4जी नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ अकेला खड़ा होगा।

Published: undefined

स्टैंडअलोन 5जी आर्किटेक्चर का तीन गुना लाभ, स्पेक्ट्रम और कैरियर एग्रीगेशन तकनीक का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा मिश्रण का मतलब है कि जियो 5जी कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और सामर्थ्य का एक अद्वितीय संयोजन पेश करने में सक्षम होगा। स्टैंडअलोन 5जी के साथ, जियो कम विलंबता, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन संचार, 5जी वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग और मेटावर्स जैसी नई और शक्तिशाली सेवाएं प्रदान कर सकता है।

Published: undefined

जियो ने स्वदेशी रूप से एक एंड-टू-एंड 5जी स्टैक विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव है, सॉफ्टवेयर परिभाषित है, क्वांटम सुरक्षा जैसी उन्नत सुविधाओं के समर्थन के साथ डिजिटल रूप से प्रबंधित है। 5जी के साथ, जियो कनेक्टेड इंटेलिजेंस के साथ अरबों स्मार्ट सेंसर लॉन्च करेगा जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) को ट्रिगर करेगा और चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देगा। यह हर एक, हर जगह और हर चीज को उच्चतम गुणवत्ता और सबसे किफायती डेटा से जोड़ेगा। रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी ब्रॉडबैंड स्पीड में तेजी से बढ़ोतरी करेगा और लेटेंसी को काफी हद तक कम करेगा।

Published: undefined

यह घोषणा सरकार के अनुरूप है, जो 12 अक्टूबर तक देश में सस्ती 5जी सेवाओं को शुरू करने की उम्मीद करती है। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि 5जी प्लान जनता के लिए किफायती रहे। 3जी और 4जी की तरह, दूरसंचार कंपनियां भी जल्द ही समर्पित 5जी टैरिफ योजनाओं की घोषणा करेंगी और उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, उपभोक्ता अपने उपकरणों पर 5जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए अधिक भुगतान कर सकते हैं।

हालांकि, जैसे-जैसे उपयोग बढ़ेगा, टैरिफ योजनाएं कम होंगी और अधिक लोग 5जी नेटवर्क को विशेष रूप से उन महानगरों में अपनाएंगे जहां शुरुआती मांग आएगी। 5जी के लॉन्च के साथ तत्काल टैरिफ वॉर की संभावना नहीं है, लेकिन यह 'प्रतिस्पर्धी होगा क्योंकि भारत एक मूल्य-सचेत बाजार बना हुआ है।'

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined