हालात

कोरोना संकट पर देश के तीन बड़े डॉक्टरों की राय- रेमडेसिविर जादू की गोली नहीं, ऑक्सीजन का विवेकपूर्ण उपयोग हो

भयावह होते कोरोना संकट पर आज देश के तीन बड़े डॉक्टरों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी राय रखी। चर्चा में तीनों डॉक्टर्स ने कोरोना वायरस की भयावहता, इसके संक्रमण, इलाज और फिर कोरोना वैक्सीन को लेकर भी अपनी बात रखी।

फोटोः ANI
फोटोः ANI 

देश में कोरोना महामारी हर नए दिन के साथ भयावह रूप लेती जा रही है। पूरे देश में रोजाना लाखों लोगों के संक्रमित होने से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। अस्पतालों में बेड कम पड़ते जा रहे हैं, ऑक्सीजन और आवश्यक दवाओं की भारी किल्लत होती जा रही है। इसे लेकर लोगों में भारी दहशत का आलम है। हालात को देखते हुए देश के तीन बड़े डॉक्टर्स ने आज साझा प्रेस कांफ्रेंस कर कोरोना पर लोगों को जानकारी दी। इनमें दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, नारायण हेल्थ के चेयरमैन डॉ. देवी शेट्टी और मेदांता अस्पताल के चेयरमैन डॉ नरेश त्रेहन शामिल रहे।

Published: 21 Apr 2021, 7:23 PM IST

चर्चा की शुरुआत में नारायण हेल्थ के चेयरमैन डॉ देवी शेट्टी ने कहा कि अगर किसी को कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। अपने डॉक्टर से बात करें और जितनी जल्दी हो सके अपना कोरोना टेस्ट करा लें। उन्होने कहा कि अगर आप पॉजिटिव आते हैं तो इसमें भी घबराने की बात नहीं है। अगर स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं है, तो घर पर रहकर इलाज कराएं। डॉ शेट्टी ने कहा कि ऑक्सीजन लेवल 94 से कम होने पर डॉक्टघर से बात करें। उन्होंने कहा कि कोरोना अब कॉमन हो चुका है।

Published: 21 Apr 2021, 7:23 PM IST

इस दौरान मेदांता अस्पताल के चेयरमैन डॉ नरेश त्रेहन ने कहा कि कोरोना के लक्षण दिखने पर तुरंत खुद को आइसोलेट करना चाहिए और टेस्ट कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हड़बड़ाकर अस्पताल न भागें। हल्के लक्षण होने पर घर में क्वा रंटीन हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर ऑक्सी जन लेवल में उतार-चढ़ाव हो रहा है तो अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं। इसके साथ ही डॉ त्रेहन ने कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शऩ कोरोना में 'रामबाण' नहीं है। उन्होंने कहा कि यह केवल उन लोगों में वायरल लोड को कम करता है, जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है।

Published: 21 Apr 2021, 7:23 PM IST

वहीं, चर्चा में शामिल एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना के 85% से अधिक मरीज रेमेडिसविर जैसी विशेष दवाओं या खास इलाज के बिना ठीक हो रहे हैं। अधिकांश लोगों में सामान्य सर्दी, गले में खराश आदि जैसे लक्षण हैं और वे घर पर ही सामान्य उपचार से 5 से 7 दिनों में ठीक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिकांश लोग जो घर में आइसोलेट या अस्पताल में हैं, उनको घबराना नहीं है।

Published: 21 Apr 2021, 7:23 PM IST

डॉ गुलेरिया ने आगे कहा कि रेमेडिसिविर को कोई जादू की गोली न समझें। बहुत कम लोगों को रेमेडिसिविर की आवश्यकता होती है। इसी तरह ऑक्सीजनन को लेकर भी उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन एक उपचार है, कोई दवा नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि हम ऑक्सीजन और रेमेडिसिविर का विवेकपूर्ण उपयोग करेंगे तो देश में कहीं भी इनकी कोई कमी नहीं होगी।

Published: 21 Apr 2021, 7:23 PM IST

प्रेस कांफ्रेंस में देश के तीनों बड़े डॉक्टरों ने अपील की है कि सभी लोग अपनी-अपनी जिम्मेदारी समझें। जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें, सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करें, बार-बार हाथ धोएं। साथ ही लोगों से आग्रह किया कि डॉक्टर की सलाह पर ही दवाइयां लें और अपने खान-पान का ध्यान रखें। खासकर गर्मी के मौसम के हिसाब से लिक्विड डायट लगातार लेते रहें।

Published: 21 Apr 2021, 7:23 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 21 Apr 2021, 7:23 PM IST