हालात

प्याज की बढ़ती कीमतों ने भारत के साथ पड़ोसी देश को भी रुलाया, बांग्लादेश में कीमत 200 के पार

बांग्लादेश में प्याज के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सरकार ने हवाई जहाज से तुरंत प्याज आयात करने का फैसला किया है। इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने अपने भोजन की सूची से प्याज को हटा दिया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

प्याज की कीमतों ने भारत को ही नहीं बल्की उसके पड़ोसी देश बांग्लादेश को रुला रही है। भारत में जहां प्याज की कीमत 80 से 100 रुपए प्रति किलो बिक रहा है तो वहीं बांग्लादेश में प्याज की कीमत 220 रुपए किलो बिक रहा है।

Published: 18 Nov 2019, 11:42 AM IST

आमतौर पर बांग्लादेश में प्याज की कीमत 30 से 40 टका यानी 25 से 35 रुपये के बीत रहती थी। लेकिन बांग्लादेश में प्याज की कीमत इस समय करीब 260 टका किलो यानी भारतीय मुद्रा में करीब 220 रुपए किलो बिक रहा है। बताया जा रहा है कि भारत से निर्यात रोक दिए जाने के बाद बांग्लादेश में प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गए है।

Published: 18 Nov 2019, 11:42 AM IST

बांग्लादेश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी ने प्याज के रिकॉर्ड कीमतों को लेकर आज देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है और बढ़े हुए कीमतों को लेकर सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। विपक्षी पार्टियां और लोगों के निशाने पर आई पर बांग्लादेश की सरकार ने आनन फानन में विमान से तुरंत प्याज आयात करने का फैसला किया है।

Published: 18 Nov 2019, 11:42 AM IST

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के उपप्रेस सचिव हसन जाहिद तुषार ने कहा कि प्याज हवाई जहाज से मंगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ढाका में प्रधानमंत्री के आवास पर किसी भी भोजन में प्याज का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री शेख हसीना कह चुकी हैं कि उन्होंने अपने खाने-पीने में प्याज का इस्तेमाल बंद कर दिया है।

Published: 18 Nov 2019, 11:42 AM IST

गौरतलब है कि बांग्लादेश भारत से इतनी तादाद में प्याज इसलिए आयात करता है क्योंकि भारत से प्याज मंगवाना उसके लिए सस्ता और आसान है। इसकी तुलना में तुर्की या मिस्र से प्याज मंगवाना बांग्लादेश को महंगा पड़ता है। लेकिन प्याज की बढ़ी कीमतों को लेकर ढाका में लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इसे देखते हुए सरकार ने म्यांमार, तुर्की, चीन और मिस्र से प्याज का आयात करने का फैसला लिया है।

Published: 18 Nov 2019, 11:42 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Nov 2019, 11:42 AM IST