हालात

यूपी सरकार के कामकाज से बीजेपी के मंत्री, सांसद, विधायक सभी नाराज, सीएम योगी की विदाई तय?

अधिक से अधिक बीजेपी नेता योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ कोविड प्रबंधन, बल्कि कुप्रबंधन पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, सांसद सत्यदेव पचौरी, यूपी के मंत्री बृजेश पाठक, बीजेपी सांसद कौशल किशोर और राजेंद्र अग्रवाल, विधायक दीनानाथ भास्कर, दलवीर सिंह, लोकेंद्र प्रताप सिंह और संजय प्रताप जायसवाल, एमएलसी राजकुमार अग्रवाल.. ये लिस्ट काफी लंबी है।
अधिक से अधिक बीजेपी नेता योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ कोविड प्रबंधन, बल्कि कुप्रबंधन पर अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं।

यूपी के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने राज्य में सबसे पहले राज्य की स्थिति का पदार्फाश किया, जब उन्होंने पिछले महीने कोविड की वृद्धि के बीच तनावग्रस्त स्वास्थ्य सुविधाओं पर अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों को एक पत्र लिखा था।

Published: 30 May 2021, 5:03 PM IST

पत्र में लखनऊ के एक विधायक, पाठक ने अफसोस जताया कि उन्हें योगेश प्रवीण के आवास से एक फोन आया था, जिसमें बताया गया था कि उनकी हालत गंभीर है और उन्हें एम्बुलेंस की आवश्यकता है। हालांकि, एंबुलेंस उनके पास नहीं पहुंची और शख्स की मौत हो गई।

बीजेपी सांसद कौशल किशोर, जिन्होंने अपने बड़े भाई को कोविड से खो दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर बलरामपुर अस्पताल और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जो मरीजों की अनदेखी कर रहे हैं। उन्होंने अपने पत्र में दावा किया कि इन अस्पतालों में वेंटिलेटर काम करने की स्थिति में नहीं थे।

Published: 30 May 2021, 5:03 PM IST

एक अन्य उदाहरण में, मेरठ के बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर अपर्याप्त व्यवस्था, विशेष रूप से शहर में चिकित्सा ऑक्सीजन की कमी के बारे में शिकायत की। राजेंद्र अग्रवाल ने अपने पत्र में कहा कि मेरठ में सरकारी और निजी दोनों अस्पताल मेडिकल ऑक्सीजन की भारी कमी से जूझ रहे हैं।

दूसरी ओर, उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष, राज्य मंत्री सुनील भराला ने मेरठ में बेड, ऑक्सीजन और जीवन रक्षक दवाओं की कमी का विरोध किया। बदायूं से बीजेपी विधायक धर्मेंद्र शाक्य ने बदायूं मेडिकल कॉलेज पर गंभीर आरोप लगाते हुए मामले की जांच की मांग की है।

Published: 30 May 2021, 5:03 PM IST

भदोही से बीजेपी के एक अन्य विधायक दीनानाथ भास्कर ने मुख्यमंत्री को एक पत्र भेजकर उन परिस्थितियों की जांच की मांग की, जिनके कारण स्थानीय बीजेपी नेता लाल बहादुर मौर्य की मौत हुई। भास्कर ने आगे कहा कि डॉक्टरों ने गाली-गलौज की और मरीज से कहा कि "योगी आदित्यनाथ तुम्हारा इलाज करेंगे।"

सबसे ज्यादा परेशान करने वाला मामला बीजेपी एमएलसी राजकुमार अग्रवाल का है, जिन्होंने अपने बेटे आशीष को कोविड के कारण खो दिया, क्योंकि अस्पताल ने उन्हें सांस के लिए हांफ रहे मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर देने की अनुमति नहीं दी थी। अग्रवाल ने पत्र लिखकर अस्पताल के खिलाफ शिकायत की लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

Published: 30 May 2021, 5:03 PM IST

आईएएनएस से बात करते हुए, मुख्यमंत्री को पत्र लिखने वाले बीजेपी सांसदों में से एक ने कहा, "अगर हमने अपने पत्र सोशल मीडिया पर नहीं डाले होते, तो किसी को उनके बारे में पता भी नहीं चलता। मुख्यमंत्री कार्यालय ने कोई जवाब नहीं दिया है। अगर यह चुने हुए प्रतिनिधियों की प्रतिक्रिया है, तो हम आम आदमी की दुर्दशा को समझ सकते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "हमारे मतदाता अब हमें ताना मारते हैं और हम बेबस हैं। अगर हमारे अपने परिजन बिना उचित इलाज के मर गए हैं - और सरकार को इसके बारे में खेद भी नहीं है - तो आप कल्पना कर सकते हैं कि लोगों का क्या होगा।"

Published: 30 May 2021, 5:03 PM IST

लखनऊ से सटे एक जिले के एक बीजेपी विधायक ने कहा, "ग्रामीण इलाकों में स्थिति अभी भी विस्फोटक है और समस्या यह है कि मुख्यमंत्री अपनी टीम 9 से फीडबैक पर निर्भर हैं। मैं एक नियुक्ति की मांग कर रहा था लेकिन अभी तक एक नहीं मिला है। "

इस बीच, दो बार के बीजेपी सांसद ने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर जनता के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, "समस्या यह है कि हम असहाय हैं क्योंकि नौकरशाही हमारी नहीं सुनती है। हमने अपने नेताओं को स्थिति के बारे में सूचित किया है लेकिन कोई कुछ नहीं कर रहा है। हमें जनता के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है और मुझे नहीं पता कि यह आने वाले समय विधानसभा चुनाव में कैसा दिखेगा।" उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव और उसमें बीजेपी का खराब प्रदर्शन आने वाली चीजों के संकेत हैं।

Published: 30 May 2021, 5:03 PM IST

बीजेपी में गहरी बेचैनी अब उसके संरक्षक संगठन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) तक फैल गई है। आरएसएस के एक पदाधिकारी ने स्वीकार किया कि सात वर्षों में यह पहली बार है जब महामारी के कुप्रबंधन के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि खराब हुई है। उन्होंने कहा, "मध्यम वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित है और अब यह वायरस गांवों में फैल रहा है। महामारी का चुनाव परिणाम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।"

बीजेपी प्रवक्ता अशोक पांडेय ने हालांकि स्थिति को कमतर बताया। उन्होंने कहा, "मैं मानता हूं कि चीजें खराब थीं लेकिन अब मुख्यमंत्री जमीन पर उतर रहे हैं और चीजों को ठीक कर रहे हैं। हम स्थिति को नियंत्रित करने में कामयाब रहे हैं और कोविड भी कम हो रहा है।"

आईएएनएस

Published: 30 May 2021, 5:03 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 May 2021, 5:03 PM IST