हालात

अग्निपथ के खिलाफ बिहार विधानसभा में जमकर हंगामा, विपक्ष के विरोध के चलते स्थगित करनी पड़ी कार्यवाही

हंगामा कर रहे विपक्षी दलों के विधायकों ने कहा कि विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अग्निपथ योजना पर चर्चा कराएं और फिर विधानसभा से इस योजना को वापस लेने की मांग को लेकर प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को भेजा जाए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन सोमवार को मोदी सरकार द्वारा पेश सेना में भर्ती की नई योजना 'अग्निपथ' के खिलाफ विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया। आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों के विधायकों के भारी हंगामे के कारण विधानसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले सदन के बाहर भी आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों के विधायकों ने अलग-अलग प्रदर्शन कर सेना भर्ती प्रक्रिया में विरोध का जोरदार विरोध किया और जमकर नारेबाजी की। इस दौरान विधायक अग्निपथ के खिलाफ नारे लिखे तख्तियों को हाथ में लहराते दिखे।

Published: undefined

सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही सदन के अंदर भी विपक्षी दलों के विधायकों के तेवर कम नहीं हुए और अग्निपथ को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा कार्यवाही चलाने के लिए सहयोग मांगते हुए शांत होने और अपनी सीट पर जाने का आग्रह करते रहे, लेकिन विपक्षी दल के विधायक कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे। सभी लोग अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग कर रहे थे।

Published: undefined

विधायकों ने कहा कि विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अग्निपथ योजना पर संवाद कराएं और विधानसभा से इस योजना को वापस लेने की मांग को लेकर प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार को भेजा जाए। अध्यक्ष के समझाने के बाद भी जब सदन में हंगामा होता रहा, तब अध्यक्ष ने विधानसभा की कार्यवाही को अपराह्न् दो बजे तक के लिए स्थगति कर दिया।

Published: undefined

भाकपा (माले) के विधायक अमरजीत कुशवाहा ने कहा कि "अग्निपथ योजना छात्रों और देश की सेना के साथ छलावा है। देश के साथ धोखा है। पूरे देश के युवाओं में इसे लेकर आक्रोश है। केंद्र सरकार जब तक इसको वापस नहीं लेगी तब तक हम लोग विधानसभा नहीं चलने देंगे।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined