हालात

आगरा में सफाईकर्मी की हिरासत में मौत पर बवाल, वाल्मीकि समाज मुआवजा मिलने तक सभी समारोह का करेगा बहिष्कार

मृतक सफाईकर्मी के परिवार से मिलने जा रहीं प्रियंका गांधी को यूपी पुलिस ने आज आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर हिरासत में ले लिया था, जिसके बाद वह अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ धरने पर बैठ गईं। हंगामा बढ़ता देख उन्हें चार लोगों के साथ आगरा जाने की इजाजत दे दी गई।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के जगदीशपुरा थाने के 'मालखाना' (स्ट्रांगरूम) से 25 लाख रुपये चोरी करने के आरोपी वाल्मीकि समुदाय के एक सफाई कर्मचारी अरुण वाल्मीकि की हिरासत में मौत के बाद वाल्मीकि जयंती पर बुधवार को बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया। वाल्मीकि समुदाय ने मृतक के परिवार को दो करोड़ रुपये का आर्थिक मुआवजा दिए जाने तक सभी समारोहों का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

Published: undefined

आरोपी अरुण को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस के अनुसार चोरी की गई नकदी बरामद करने के लिए उसे उसके घर ले जाया जा रहा था, तभी उसकी हालत बिगड़ गई जिसके बाद अस्पताल ले जाते समय उसकी मौत हो गई। वहीं, पीड़ित के परिवार के लोगों ने प्राथमिकी में कहा है कि पूछताछ के दौरान लगी चोटों के कारण उसने दम तोड़ दिया।

Published: undefined

वहीं, इस मामले पर आगरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज ने कहा कि आरोपी ने कबूल किया था कि चोरी के पैसे उसके घर पर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि जांच जारी है और अगर कोई दोषी पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। शव को एस. एन. मेडिकल कॉलेज के पोस्टमार्टम वार्ड में रखा गया है, जबकि जगदीशपुरा थाना क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।
समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने मामले की गहन जांच और मृतक के परिवार को मुआवजे की मांग की है।

Published: undefined

इस बीच, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू सहित अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ वाल्मीकि समुदाय के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए मृतक के परिवार से मिलने के लिए आगरा रवाना हो गई हैं। इससे पहले आगरा के लिए निकलीं प्रियंका गांधी को लखनऊ पुलिस ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर रोककर हिरासत में ले लिया था, जिसके बाद वह अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ धरने पर बैठ गई थीं। हंगामा बढ़ता देख पुलिस ने उन्हें चार लोगों के साथ आगरा जाने की इजाजत दे दी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined