हालात

रूस का बड़ा दावा, यूक्रेन के 74 सैन्य ठिकाने तबाह किए, 11 एयरबेस भी नेस्तनाबूद, रूस का भी एक लड़ाकू विमान क्रैश

यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच रूस ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि उसने यूक्रेन के कम से कम 74 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है जिनमें 11 एयरबेस भी शामिल हैं। इस बीच यूक्रेन ने रूसी हमले में कम से कम 50 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया 

रूसी सेना ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के कम से कम 74 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है। इनमें 11 एयरबेस भी शामिल हैं। एसोसिएटेड प्रेस ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से यह खबर दी है। मंत्रालय ने दावा किया है कि उसका अपना एक एसयू-25 लड़ाकू विमान भी क्रैश हुआ है, लेकिन उसने कहा कि यह विमान यूक्रेन के हमले से नहीं बल्कि पायलट की गलती से क्रैश हुआ है।

Published: undefined

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने इस दौरान यूक्रेन के सैनिकों को समर्पण करने पर सम्मान देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जो भी सैनिक हथियार डालेंगे उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।

इस बीच रॉयटर्स ने खबर दी है कि कम से कम 40 यूक्रेनी सैनिक और कम से कम 10 सिविल नागरिकों की रूसी हमले में मौत हुई है। रॉयटर्स ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के हवाले से कहा है कि कई लोगों की मौतों की पुष्टि हुई है।

ध्यान रहे कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने के आदेश पर रूस ने तड़के ही यूक्रेन पर हमला कर दिया था। हमले के बाद राजधानी कीव समेत कई शहरों में खतरे के सायरन सुनाई दिए।

Published: undefined

इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि यूक्रेन पर हमला कायरता है। उन्होंने राष्ट्र के नाम संदेश में रूसी राष्ट्रपति पुतिन को डिक्टेटर की संज्ञा देते हुए कहा कि वे कभी भी यूक्रेन को बंधन नहीं बना सकते। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य स्पष्ट है कि हम कूटनीतिक, राजनीतिर और आर्थिक तौर पर यूक्रेन के साथ हैं और जरूरत पड़ने पर सैन्य रूप से भी उसके साथ खड़े होंगे। उन्होंने कहा कि व्लादिमीर पुतिन की बर्बरता को खत्म करना जरूरी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर